Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

रूसा की दिक्कतें दूर करने को बनेगी हाई लेवल कमेटी, हेल्पलाइन होगी शुरू

रूसा की दिक्कतें दूर करने को बनेगी हाई लेवल कमेटी, हेल्पलाइन होगी शुरू

- Advertisement -

शिमला। एचपीयू (HPU) ने रूसा (RUSA) से संबंधित बची दिक्कतों को समाप्त करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति (High Level Committee) बनाने का निर्णय लिया है। यह हाई लेवल कमेटी अधिष्ठाता अध्ययन की अध्यक्षता में बनेगी, जिसके अन्य सदस्य अधिष्ठाता छात्र कल्याण, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक व अधिष्ठाता योजना होंगे। इस समिति में प्रदेशभर के कॉलेजों (Colleges) के प्राचार्यों में से पांच सदस्य भी होंगे। यह समिति एक महीने के अंदर रूसा से संबंधित शेष बची दिक्कतों को दूर करने के लिए कार्य करेगी तथा रिपोर्ट कुलपति को देगी। यह जानकारी एचपीयू (HPU) के कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने विभिन्न विभागों से विश्वविद्यालय आए प्रधानाचार्यों की एक बैठक को संबोधित करते हुए दी।


यह भी पढ़ें: गरीबी और बढ़ती बेरोजगारी से शांता चिंतित, पीएम मोदी से किया समाधान का आग्रह


कुलपति ने कहा कि कॉलेजों व विशेष रूप से विद्यार्थियों की दिक्कतों विशेष रूप से रिजल्ट के बारे में संशय को दूर करने के लिए एचपीयू (HPU) निकट भविष्य में एक ‘‘हेल्पलाइन’’ शुरू करेगा, जिसका ईमेल और दूरभाष नंबर शीघ्र ही सार्वजनिक किया जाएगा। एचपीयू प्रशासन एक सप्ताह की समय सीमा में दिक्कत को दूर करने का प्रयास कर संबंधित कॉलेजों और विद्यार्थियों को दूरभाष व ईमेल पर उसका समाधान बताएगा।


कॉलेज के प्राचार्यों के नाम खुलेंगे खाते

एचपीयू (HPU) के कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने कहा है कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी निजी व सरकारी कॉलेजों के प्रशासन को परीक्षा आयोजित करने में पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। वह आज प्रदेश के विभिन्न विभागों से विश्वविद्यालय आए प्रधानाचार्यों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। कुलपति ने कहा कि सभी कॉलेज (College) के प्राचार्यों के नाम से खाते खोलकर उन खातों में अग्रिम राशि के रूप में पैसा स्थानांतरित किया जाएगा, ताकि वे सुचारू रूप से परीक्षाओं का संचालन कर सकें। सभी प्राचार्य इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षाएं पूरी होने के बाद एक महीने के अंदर सारे पैसे का हिसाब-किताब एचपीयू (HPU) की संचालन शाखा व परीक्षा नियंत्रक को ऑनलाइन देंगे।


ग्रांट-इन-एड लेने वाले कॉलेज से नहीं लिया जाएगा सम्बद्धता शुल्क

उन्होंने कहा कि यदि किसी कॉलेज से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाने का प्रस्ताव आता है तो उसे स्वीकृत कर खोला जाएगा तथा मूल्यांकन के लिए परीक्षाएं समाप्त होते ही मूल्यांकन शाखा समयबद्ध सीमा में अपना कार्य पूरा करेंगी, ताकि परीक्षा परिणाम घोषित करने में देरी न हो। उन्होंने कहा कि जिन कॉलेजों को सरकारी ग्रांट-इन-एड मिलती है, उनसे सम्बद्धता शुल्क नहीं लिया जाएगा, यदि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करे कि यह शुल्क एचपीयू (HPU) को राज्य सरकार से मिलेगा।


कौशल विकास बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करने की वकालत

एचपीयू (HPU) के कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने कहा है कि खेल व अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए गुणात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। वे आज एचपीयू में खेलकूद परिषद की 48वीं वार्षिक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

कुलपति ने कहा कि एचपीयू में खेलकूद-गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किए गए कार्यक्रम के कार्यान्वयन में महाविद्यालयों को पेश आ रही दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा तथा महाविद्यालय के प्राचार्यों को इन समस्यों के हल के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। आचार्य सिकंदर कुमार ने कहा कि महाविद्यालयों को खेलकूद की गतिविधियां बढ़ाने के साथ-साथ कौशल विकास बढ़ाने के लिए भी पाठ्यक्रम आरंभ करने चाहिए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है