Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

एचपीयू ने जारी किया पीजी के लिए प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, जाने कब से हो रही शुरू

9 अगस्त से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेंगी परीक्षाएं, तीन सत्रों में होंगी परीक्षाएं

एचपीयू ने जारी किया पीजी के लिए प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल,  जाने कब से हो रही शुरू

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) नौ अगस्त से पीजी डिग्री कोर्स (PG degree course) में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगा यह परीक्षाएं 24 अगस्त तक चलेगी। एचपीयू ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश परीक्षा आधारित पीजी डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. अरविंद कालिया ने सोमवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल (Entrance Exam Schedule) जारी कर दिया। प्रवेश परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड (Admit Card) एडमिशन पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे। विवि ने शेड्यूल जारी करने के साथ ही प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ये प्रवेश परीक्षाएं सुबह नौ, साढ़े 11 और दो बजे के सत्र में आयोजित की जाएंगी। ताकि परीक्षाएं अगस्त माह में ही पूरी हो सकें और सितंबर में काउंसलिंग (Counseling) करवाकर प्रवेश की प्रक्रिया को समय रहते पूरा किया जा सके। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद विवि पीजी की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करवा रहा है।

 

यह है पीजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल

शेड्यूल के अनुसार नौ अगस्त को नौ बजे रसायन विज्ञान, साढ़े 11 बजे जंतु विज्ञान, दो बजे एमएससी गणित की प्रवेश परीक्षा होगी। 10 अगस्त को नौ बजे एमएससी भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, साढ़े 11 बजे एम कॉम, दो बजे एमए राजनीति शास्त्र की प्रवेश परीक्षा करवाएगा। 11 अगस्त को नौ बजे एलएलबी, साढ़े 11 बजे एमएससी भूगोल और दो बजे एमए हिंदी। 12 अगस्त को नौ बजे एमए अर्थशास्त्र, साढ़े 11 बजे एमएस मनोविज्ञान, दो बजे एमए इतिहास। 13 अगस्त को सुबह नौ बजे एमएस सामाजिक कार्य, साढ़े 11 बजे एमए संगीत (परफार्मिंग आर्ट) दो बजे एमए इंग्लिश की प्रवेश परीक्षा होगी। 14 अगस्त को 10 बजे एमसीए की और दो बजे एमए संस्कृत की प्रवेश परीक्षा होगी।

 

16 अगस्त को एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, साढ़े 11 बजे एमएससी बायोटेक्नोलॉजी और दो बजे एमए शारीरिक शिक्षा और एमपीएड की प्रवेश परीक्षा होगी। तय शेड्यूल के मुताबिक 17 अगस्त को नौ बजे एमए योगा, साढ़े 11 बजे एमएड और दो बजे एमएस समाज शास्त्र की प्रवेश परीक्षा होगी। 18 अगस्त को 10 बजे एमए ग्रामीण विकास और दो बजे एमए लोक प्रशासन की, 20 अगस्त को 10 बजे एमएससी पर्यावरण विज्ञान और दो बजे एमबीए ग्रामीण विकास की प्रवेश परीक्षा करवाई जाएगी। एमएस पत्रकारिता और जनसंचार की प्रवेश परीक्षा 23 अगस्त को सुबह 10 बजे जबकि एमए रक्षा और सामरिक अध्ययन के लिए 24 अगस्त को 10 बजे और एमटीटीएम के लिए दो बजे प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 

21 अगस्त को होगी एचपीयू मे

 

विवि और रिजनल सेंटर धर्मशाला की एमबीए कोर्स (MBA Course) में प्रवेश के लिए करवाई जाने वाली एचपीयू मेट-2021 को 21 अगस्त को 10 बजे आयोजित किया जाना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है