×

एचपीयू ने रैंकिंग में किया सुधार, हासिल किया 164वां स्थान

एचपीयू ने रैंकिंग में किया सुधार, हासिल किया 164वां स्थान

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) ने इस बार अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए 164वां स्थान हासिल किया है। वर्ष 2018 में 171वें स्थान से 07 स्थानों का सुधार करते हुए इस बार विश्वविद्यालय को 164वां स्थान प्राप्त हुआ। भारत के मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के अन्तर्गत राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग (Rankings) ढ़ांचे में सुधार विश्वविद्यालय में बेहतर पाठयक्रम, मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि और आईसीटी युक्त स्मार्ट क्लासरूम के कारण हुआ है।


यह भी पढ़ें: सड़क पक्की न होने से गुस्साए लोगों ने जाम कर दिया नेशनल हाईवे

इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक विभागों, शोध केन्द्रों विशेष रूप से जीव विज्ञान और विज्ञान के अन्य विषयों में बीते वर्ष गुणात्मक शोधकार्य हुआ है। इस अवधि के दौरान विश्वविद्यालय में नैट/सैट, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण व सफल छात्र.छात्राओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: मनाली से दिल्ली जा रही कार गहरी खाई में लुढ़की, दो थे सवार

इस बार राष्ट्रीय स्तर पर 07 स्थानों में सुधार कर विश्वविद्यालय ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी अपने शोध और प्रसार का लोहा मनवाया है तथा विश्वविद्यालय (university) के स्वायत्त महाविद्यालयों और संस्थानों ने अन्तरविषयक अध्ययन को बढ़ाकर प्रतिष्ठित संस्थानों की श्रेणी में कदम रखा है। वर्तमान में विश्वविद्यालय के सांध्यकालीन अध्ययन केन्द्र के अतिरिक्त विश्वविद्यालय पंचवर्षीय विधिक संस्थान, विश्वविद्यालय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान तथा विश्वविद्यालय व्यवसायिक प्रबन्ध महाविद्यालय ने तकनीकी प्रबन्ध और विधि शिक्षा के प्रसार में प्रदेश का नाम रौशन किया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है