Covid-19 Update

59,032
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
116,748,718
मामले (भारत)
11,192,088
मामले (दुनिया)

Himachal में Luxury सफर महंगा, Govt ने किराए में की 15 % बढ़ोतरी

Himachal में Luxury सफर महंगा, Govt ने किराए में की 15 % बढ़ोतरी

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। प्रदेश में अब लग्जरी बसों में सफर करना महंगा हो गया है। छह फरवरी से राज्य की सभी एसी-टाटा तथा वोल्वो का बस किराया 15 फीसदी बढ़ाया गया है। हिमाचल सरकार ने पांच जनवरी, 2018 को जारी अधिसूचना के तहत लग्जरी बस किराए में छूट दी थी। एक माह बाद सरकार ने इस छूट को वापस लेकर दोबारा बस किराए की नई दरें लागू कर दी हैं। इसके तहत राज्य के भीतर तथा बाहर के रूटों पर चलने वाले टैम्पो ट्रैवलर, एसी, वोल्वो तथा टाटा-एसी सभी बस सेवाओं का किराया 15 प्रतिशत अधिक लगेगा। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस एक माह की अवधि में वोल्वो तथा टाटा-एसी बसों की एक्यूपेंसी पहले के मुकाबले बेहतर आंकी गई है।
एचआरटीसी के खजाने को छूट के ऑफर ने मालामाल भी कर दिया है। एचआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि यह छूट सिर्फ ऑफ सीजन में एक माह के लिए दी गई थी। बहरहाल, अब किराया बढ़ोतरी के बाद राज्य के पर्यटन स्थलों से दिल्ली के लिए सफर महंगा हो जाएगा। जयराम ठाकुर की सरकार ने राज्य में 50 नई इलेक्ट्रिक वैन चलाने के लिए कमर कसी है। हालांकि यह व्यवस्था अभी तक रूट के फेर में फंसी हुई है। इन इलेक्ट्रिक वैन को उन मैदानी इलाकों में चलाने की योजना है, जहां पर बस सुविधा न के बराबर है। इसी बीच सरकार ने लग्जरी बसों के किराए में दी गई छूट का फैसला लेकर पर्यटकों और प्रदेश के यात्रियों को झटका दे दिया है। सबसे ज्यादा असर हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों से जुड़ने वाली वोल्वो बस सेवाओं के यात्रियों पर रहेगा। इस फैसले का प्राइवेट ट्रांसपोर्टर को ही लाभ होगा।

महीने बाद वापस लिया छूट का फैसला

बीजेपी सरकार ने सत्ता में आने के तुरंत बाद पांच जनवरी को लग्जरी बसों में छूट का ऐलान किया था। हालांकि न्यू ईयर के चलते क्रिसमिस से लेकर लोहड़ी तक राज्य में पर्यटन का बेहतर सीजन आंका जाता है। बावजूद इसके सरकार ने पर्यटकों को लुभाने तथा हिमाचल के यात्रियों को आकर्षित करने के लिए छूट का ऐलान किया था। इसी बीच ठीक एक माह बाद सरकार ने छूट का फैसला वापस ले लिया है।

दिल्ली के लिए वोल्वो का किराया

स्थान      पहले      अब     
हमीरपुर     952       1101
धर्मशाला    1067      1235
शिमला     775        901
मनाली     1296      1498
मंडी       942       1144

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है