Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

आखिर कैसे करवाएं

आखिर कैसे करवाएं

- Advertisement -

कोरोना के कहर के बीच लॉकडाउन के कारण सभी लोग घर पर ही है। हालांकि बहुत सारे लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर के सभी सदस्यों के सारा दिन घर पर रहने के कारण महिलाओं पर काम का बोझ अधिक हो गया है। ऐसे में अगर सभी सदस्य घर के काम को आपस में बांट लें तो कितना अच्छा हो। हालांकि इसी बीच बहुत सारे लोग घर का काम करते या फिर कोई डिश बनाते हुए सोशल मीडिया पर फोटो या फिर वीडियो अपलोड करते रहते हैं।  बात जब घर में पति देव के काम करने की आती है तो बहुत से पति हैं, जो अपनी पत्नी का हाथ घरेलू कामों में बंटाते हैं, परंतु ऐसे पतियों की भी कमी नहीं, जो चाय पीने के लिए भी पत्नी की ही राह तकते हैं। यदि आपके पति भी ऑफिस से आकर केवल अखबार पढ़ने या टीवी देखने में समय बिताते हैं, तो जरूरी है कि आप पहले से ही कुछ एहतियाती कदम उठाएं।

  • सबसे पहले तो यह जरूरी है कि आप उनसे किसी भी काम को करवाने के लिए प्यार भरा लहजा अपनाएं। हमारे पुरुष प्रधान समाज में ऐसे पति कम नहीं जो देर से घर पहुंचते हैं और खाना खा कर सीधे बैड पर सोने चले जाते हैं। समझदार पत्नियां अच्छी तरह जानती हैं कि उन्हें घरेलू कार्यों में पति की मदद कैसे लेनी है।
  • यदि आप उनसे प्यार से निवेदन करेंगी कि वह बच्चों का बिस्तर ठीक कर दें ताकि बच्चे आराम से जल्दी सो सकें, तो फिर देखें कि वह इंकार किए बिना यह काम कर देंगे।
  • यदि आपने घर का कुछ सामान मंगाना है, तो सीधे कहने की अपेक्षा उनसे यह पूछ सकती हैं कि क्या उनकी कार में पैट्रोल है, यदि नहीं तो आप अभी डलवा लें, नहीं तो सुबह ऑफिस के लिए लेट हो जाएंगे। ऐसे में यदि वह पैट्रोल डलवाने जा रहे हों, तो आप उनसे आते हुए कुछ सामान लाने को भी कह सकती है। 

यदि वह घर के किसी काम में आपको सहयोग दे रहे हैं तो उन्हें काम करने का तरीका बता कर लज्जित न करें और न ही उनकी आलोचना करें। चाय बना कर लाने पर उनकी तारीफ करें, उस समय उन्हें यह न बताएं कि चाय उबल कर नीचे जमीन पर गिरने से आपका काम बढ़ गया है या उन्होंने पत्ती कचरे के डिब्बे में नहीं डाली। यदि आप उस समय उनकी खामियां निकालेंगी तो आपको आगे से इस सहयोग से वंचित रहना होगा।


यदि उन्हें चाय बनानी नहीं आती तो कोई दूसरा काम उनसे करा सकती हैं। उन्हें बच्चों की यूनीफॉर्म प्रैस करने या बच्चों के होमवर्क की जिम्मेदारी सौंपबाहर के काम पुरुषों को ज्यादा पसंद होते हैं, अत: जिस काम को करने में उनकी रुचि हो, आप उन्हें वह काम दे सकती हैं।


मिलजुल कर काम करने से न केवल काम आसान होता है बल्कि प्यार भी बढ़ता है। दोनों को एक-दूसरे के करीब रहने का मौका मिलता है। साथ-साथ खरीदारी करने जाएं।

आप बर्तन साफ करें तो उन्हें पोंछ कर शैल्फ में लगाने को कहें। आप खाना बना रही हैं तो उनसे टेबल लगाने को कहें। जल्दी ही यह दिनचर्या आप दोनों को अच्छी लगने लगेगी और काम करना एवं घर चलाना आसान हो जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है