Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

ICC ने लॉन्च की विश्व कप सुपर लीग, WC 2023 में इस तरह से क्वालीफाई कर पाएंगी टीमें

ICC ने लॉन्च की विश्व कप सुपर लीग, WC 2023 में इस तरह से क्वालीफाई कर पाएंगी टीमें

- Advertisement -

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुरुषों की आईसीसी विश्व कप सुपर लीग (ICC World Cup Super League) को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। सुपर लीग की शुरुआत 30 जुलाई से साउथैम्पटन में होने जा रही विश्व विजेता इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज़ से होगी। इससे भारत में होने वाले 2023 पुरुष विश्व कप के लिए क्वॉलिफिकेशन का फैसला होगा, जिसमें टॉप-7 टीमें सीधे जगह बनाएंगी। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। ICC के संचालन महाप्रबंधक ज्योफ अलार्डिस ने कहा, ‘यह लीग अगले तीन साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी, क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) का क्वालिफिकेशन दांव पर लगा होगा।’

सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी, 10 करेंगी क्वॉलिफाइ

अलार्डिस ने आगे कहा कि वनडे सुपर लीग फैन्स को ध्यान अपनी ओर खिंचने में सफल रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल के समय में लीग क्रिकेट काफी लोकप्रिय रहा है। बता दें कि क्रिकेट सुपर लीग के तहत 2023 तक चार 3-3 मैचों की वनडे सीरीज घर में और 4 सीरीज विदेशी जमीन पर 3-3 मैचों की होगी। जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वॉलिफाइ करने में विफल रहेंगी वे क्वॉलिफायर 2023 में पांच असोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले विश्व कप के लिए 10 टीमें क्वॉलिफाइ करेंगी। सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है।

यह भी पढ़ें: 19 सितंबर से 8 नवंबर तक होगा IPL, दर्शकों पर फैसला UAE करेगा: आईपीएल चेयरमैन

यहां जानें जीत-हार पर किस प्रकार होगा अंकों का बंटवारा

अलार्डिस ने कहा, ‘पिछले हफ्ते वर्ल्ड कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा।’ प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे, जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है। नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वॉलीफिकेशन तय होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है