Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

अब 2 घंटे में आएगा ओमीक्रोन का टेस्टिंग रिजल्ट, ICMR ने बनाई RT-PCR किट

अब 2 घंटे में आएगा ओमीक्रोन का टेस्टिंग रिजल्ट, ICMR ने बनाई RT-PCR किट

- Advertisement -

कोरोना का ओमीक्रोन (omicron) वैरिएंट कई देशों में अपने पैर पसार रहा है। ओमीक्रोन वैरिएंट डेल्टा समेत अन्य कई वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। ओमीक्रोन की टेस्टिंग रिपोर्ट के लिए अब चार दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आईसीएमआर ने एक ऐसी आरटी-पीसीआर किट बनाई है जोकि दो दिन में टेस्ट का रिजल्ट बताएगी।

यह भी पढ़ें:इस स्कूल का हर एक बच्चा वैज्ञानिक, कूड़ेदानों में भी लगे हैं सेंसर

असम स्थित डिब्रूगढ़ आईसीएमआर-आरएमआरसी (ICMR-RMRC) (क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र) के डॉक्टर विश्व बोरकोटीकी ने एक ऐसी किट तैयार की है जो केवल दो घंटे में ओमीक्रोन वैरिएंट की मौजूदगी की जानकारी देगी। डॉ. बोरकोटोकी और आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र की टीम ने रियल-टाइम आरटी-पीसीआर टेस्ट किट तैयार की है। यह टेस्ट किट समय बचाती है और हवाई अड्डों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। यह किट पूरी तरह मेड इन इंडिया है, जिसमें जांच के लिए हाइड्रोलिसिस आरटी-पीसीआर सिस्टम अपनाई जाती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ओमीक्रोन वैरिएंट कोरोना से ज्यादा ताकतवर और तेजी से फैलता है। डॉ. बोरकोटीको ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में काम करकरे टीम के सभी लोग बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस किट को बनाने का जिम्मा कोलकाता स्थित बायोटेक कंपनी जीसीसी बायोटेक को दी गई है, जो पीपीपी मोड में तीन से चार दिनों में किट की प्रोडक्शन शुरू कर देगी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले हफ्ते तक यह मेड इन इंडिया किट बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में अब तक ओमीक्रोन के 33 केस मिल चुके हैं, जिसमें राजस्थान में 9, गुजरात में 3, दिल्ली में 2, महाराष्ट्र में 17 और कर्नाटक में 2 केस मिले हैं। महाराष्ट्र में मिले तीन केस मुंबई और चार केस पिंपरी चिंचवड महानगरपालिका में मिले हैं। मुंबई में मिले ओमीक्रोन के तीन मरीज तंजानिया, यूके और दक्षिण अफ्रीका से आए हैं, जबकि चार मरीज नाइजीरियन महिला के साथ कॉन्ट्रैक्ट में आए थे। मुंबई में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां दो दिन के लिए यानी 11 दिसंबर और 12 दिसंबर के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमीक्रोन वैरिएंट म्यूटेशन के कारण फैल रहा है और वैरिएंट से ज्यादा म्यूटेट होने से री-इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है