इस बार करवा चौथ पर कुछ ऐसे सजाएं पूजा की थाली

पूजा के दौरान थाली का भी विशेष महत्व

इस बार करवा चौथ पर कुछ ऐसे सजाएं पूजा की थाली

- Advertisement -

आखिरकार वह दिन आ ही गया जिसका महिलाओं को खास तौर पर इंतजार रहता है। करवा चौथ पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ व्रत रखती हैं। यह दिन केवल श्रृंगार और सजने-संवरने का नहीं है बल्कि इस दिन पूजा का भी उतना ही महत्व है। करवा चौथ पर पूजा के दौरान थाली का भी विशेष महत्व रहता है क्योंकि पूजा के दौरान महिलाएं थाली भी बदलती हैं।

वैसे तो बाजार में बिकने वाली सजी-सजायी थाली भी आसानी से मिल जाती है लेकिन अपने हाथों से सजायी गई थाली की बात ही कुछ और है। ऐसे में जब आप पूजा करने बैठे तो आपकी थाली सबसे सुंदर लगे इसके लिए थोड़ी मेहनत करनी बनती है। इस में हम आप की मदद करते हैं।

आइए जानते हैं कैसे सजाएं पूजा की थाली…

वेलविट का कमाल

प्लेन थाली लें और उसे अपनी पसंद के रंग वाले वेलविट के कागज या कपड़े से कवर कर दें। आप चाहें तो इस बार चमकते हुए स्टोन और सलमा-सितारा भी लगा सकती हैं। अब इस थाली पर दीया और पूजा के बाकी सामान रख दें।

स्वास्तिक के खास

स्टील या ब्रास की प्लेन थाली लें। आप चाहें तो थाली को कलर कर सकती हैं या फिर इस पर रंगीन कागज चिपका दें। आप चाहें तो थाली पर लाल रंग के कागज या पेंट से स्वास्तिक बनाकर थाली को सजा सकती हैं। थाली के किनारों को सुनहरे रंग का गोटा या नेट का कपड़ा लगाकर सजा दें।

चमकीले शीशे के डिजाइन

प्लेन थाली लें और उस पर दीया, स्वास्तिक और फूलों के अलग-अलग डिजाइन को ड्रॉ कर लें। अब अलग-अलग शेप, रंग और डिजाइन के शीशे लें और इसे थाली पर बनाई गई अपनी डिजाइन पर चिपकाते जाएं। आप चाहें तो थाली के किनारों को लेस या गोटे से भी सजा सकती हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है