×

ऐसे पहचानें, फेसबुक, व्हाट्सप्प और गूगल की फोटो फेक हैं या रियल

ऐसे पहचानें, फेसबुक, व्हाट्सप्प और गूगल की फोटो फेक हैं या रियल

- Advertisement -

नई दिल्ली। इस समय फेसबुक, व्हाट्सप्प और गूगल पर वायरल होने वाली फेक फोटो काफी बड़ा मुद्दा बन चुका है। इन फेक फोटोज की मदद से लोगों को बरगाला कर उनका विचार उनकी सोच यहां क की उनकी विचारधारा तक को प्रभावित कर दिया जा रहा है। बड़ी बड़ी राजनीतिक पार्टियों द्वारा इन दिनों इन्हीं फेक फोटो को हथियार बना कर सत्ता तक बदल दी जा रही है बड़े बड़े राजनीतिक भूचाल तक ले आए जा रहे हैं।


हैरान करने वाली सबसे बड़ी बात तो यह है कि जो लोग इन तस्वीरों को देखते हैं एक नजर में ही उन्हें सच मान बैठते हैं और भ्रम का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको फेसबुक, व्हाट्सप्प और गूगल पर मिलने वाली इन फेक फोटोज की पहचान कर सकेंगे।

कैसे पहचानें फेक फोटो

1. रिवर्स फोटो सर्च : यह इस तरह की तस्वीरों को पहचानने का सबसे आसान तरीका है। गूगल सर्च इंजन इस तरह का ऑप्शन देता है कि जिसमें आप किसी भी फोटो को ड्रैग कराकर उसकी सच्चाई के बारे में पता लगा सकते हैं।

2. परछाई से पहचानें : हर तस्वीर के पीछे जिस चीज की तस्वीर ली गई होती है उसकी परछाई साफ नजर आती है। ऐसे में आगर तस्वीर के आसपास की परछाई किसी भी तरह से उक्त तस्वीर में नजर आ रही चीजों से मैच कर रही है या नहीं।

3. जिसमें दिखे सबकुछ साफ : अगर आप कोई तस्वीर देख रहे हैं जिसमें दिखने वाली सारी चीजें बिलकुल साफ नजर आ रही हैं तो आप समझ जाइए की वह फोटो फेक है। क्यूंकि किसी भी फोटो में सारी चीजें एक तरह से साफ नहीं नजर आ सकतीं क्यूंकि जब कैमरे से कोई तस्वीर खींची जाती है तो कैमरा सिर्फ एक जगह पर फोकस करता है सारी चीजों पर नहीं जिसका मतलब यह होता है कि फोटो के साथ कुछ चीजों को अलग से जोड़ा गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है