Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

Police @ अवैध खनन : अब गाड़ी मालिक पर दर्ज होगा Case

Police @ अवैध खनन : अब गाड़ी मालिक पर दर्ज होगा Case

- Advertisement -

गफूर खान/ धर्मशाला। अवैध खनन में जुटे माफिया पर पुलिस ने और सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। एसपी कांगड़ा संजीव गांधी ने दो टूक कहा है कि अब अगर कोई वाहन खनन करता हुआ पकड़ा जाता है तो वाहन के मालिक पर केस दर्ज होगा और गाड़ी को भी जब्त कर लिया जाएगा। बहरहाल, चक्की खड्ड क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन के खिलाफ जिला पुलिस ने अब पूरी सख्ती से निपटने की तैयारी कर ली है।

  • एसपी कांगड़ा की दो टूक, खनन में जुटी गाड़ी भी होगी जब्त
  • अवैध खनन के खिलाफ विशेष योजना के तहत होगा काम

हालांकि पुलिस यहां पर सख्त कार्रवाई कर रही है, लेकिन अब अवैध खनन को रोकने के लिए एक विशेष कार्ययोजना के तहत काम किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए एसपी कांगड़ा संजीव गांधी ने बताया कि पुलिस अवैध खनन में जुटे वाहन को पकड़ने पर वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज करती थी, जिसका कोई ख़ास असर खननकारियों पर नहीं हो रहा था इसलिए अब पुलिस अवैध खनन में जुटे मौके पर पकड़े गए वाहन के मालिक के खिलाफ अवैध खनन का मामला दर्ज करेगी और संबंधित वाहन को भी जब्त कर लिया जाएगा।

एसपी ने बताया कि पालमपुर के न्यूगल क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए भी पुलिस ने वाहन मालिकों के खिलाफ मामले दर्ज किए थे। इसके सार्थक परिणाम सामने आए है और अब इसी तर्ज पर चक्की क्षेत्र में भी पुलिस अपनी कार्रवाई अमल में लाएगी। संजीव गांधी ने बताया कि इस क्षेत्र में पुलिस ने पहले भी अभियान चला रखा है और इसके सार्थक परिणाम भी सामने आए हैं। यहां अंतरराज्यीय सीमा के निर्धारित नहीं होने के कारण भी खननकारी बच जाते थे। एसपी का कहना है कि अब इस सीमा के निर्धारण के लिए उन्होंने एसपी और डीसी पठानकोट को भी पत्र लिखा है। उनसे इस सीमा की संयुक्त निशानदेही करने का आग्रह किया गया है। अवैध खनन की समस्या से पंजाब क्षेत्र भी परेशान है इसलिए जल्द इस बारे में कार्रवाई की उम्मीद एसपी ने जताई है।

रूट लाइन पर भी रहेगी नजर

एसपी ने बताया कि अवैध खनन करके काफी मात्रा में रेत बजरी जिला के विभिन्न क्षेत्रों में भी पहुंचाई जाती है। इसलिए अब पुलिस रूट लाइन पर भी नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़कों पर रेत बजरी ले जा रहे ट्रकों की जांच की जाएगी और एमफॉर्म नहीं होने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। एसपी का कहना है कि चक्की क्षेत्र में कुछ लोगों को खनन की अनुमति मिली हुई है। पुलिस यह भी सुनिश्चित बनाएगी की ऐसे लोग उनको लीज पर मिले क्षेत्र और तय सीमा तक ही खनन करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है