Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

कहीं आपके #WhatsApp Message कोई और तो नहीं पढ़ा रहा, जानिए कैसे लगाएं पता

चेक कर लें कि कोई आपका WhatsApp एक्सेस तो नहीं कर रहा

कहीं आपके #WhatsApp Message कोई और तो नहीं पढ़ा रहा, जानिए कैसे लगाएं पता

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के समय में हैकिंग का डर हर क्षेत्र में हैं। हैकर आपका किसी का किसी भी तरह का अकाउंट हैक (Hack) कर सकते हैं और आपका डाटा चोरी कर सकते हैं। यूं तो WhatsApp हैक कर पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इसे नामुमकिन भी नहीं कहा जा सकता है। कई बार अगर आपको अगर ये डर सताता है कि कहीं आपका WhatsApp किसी ने हैक तो नहीं कर लिया है तो जरूरी है आपको इस बारे में पूरी जानकारी भी हो। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो काफी बेसिक हैं और इन्हें कोई भी गलत इरादे से आपके खिलाफ यूज कर सकता है।


पहली चीज तो ये है कि आप जल्दी से अपने WhatsApp में जा कर ये चेक कर लें कि कोई आपका WhatsApp एक्सेस तो नहीं कर रहा है। ये करने के लिए WhatsApp सेटिंग्स में जा कर WhatsApp Web/Desktop पर टैप करें। अगर आपने WhatsApp Web ओपन नहीं किया है और यहां आपको लॉग इन दिख रहा है तो समझ लें आपके चैट्स कोई और पढ़ चुका है। सबसे पहला काम आपको ये करना है कि तत्काल इसे लॉग आउट कर लें। गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के कई ऐप्स हैं जो वॉट्सऐप के इस फीचर का फायदा उठाते हैं। आपका ही कोई जानने वाला इन ऐप्स के जरिए आपका WhatsApp लगातार एक्सेस करेगा और आपको पता भी नहीं होगा।



हालांकि इसके लिए अटैकर को टार्गेट डिवाइस का फिजिकल एक्सेस चाहिए होगा। आम तौर पर भी लोग एक-दूसरे को कुछ मिनट के लिए मोबाइल देने में नहीं हिचकते हैं, लेकिन महज चंद मिनटों में आपका वॉट्सऐप कोई और देख रहा होगा इसलिए WhatsApp Web के फीचर को बेहद सावधानी से यूज करें।

WhatsApp स्पाई करने का दूसरा आसान तरीका ये है कि कई बार अटैकर टार्गेट के डिवाइस का एक्सेस लेते हैं। अटैकर यहां कोई भी हो सकता है वो आपका जानने वाला भी हो सकता है। गलत इरादे से आपका फोन लेकर चैट्स को डायरेक्ट अपने ईमेल पर एक्सपोर्ट कर सकता है। इसमें कुछ सेकंड्स का ही समय लगता है।

WhatsApp OTP स्कैम हाल ही में चर्चा में आया है, लेकिन अटैकर्स इससे पहले भी इसे यूज करते आए हैं। दरअसल, इस स्कैम के तहत अटैकर्स खुद को इमरजेंसी में बता कर आपके फोन पर प्राप्त हुआ ओटीपी की मांग करते हैं। दरअसल, ये ओटीपी आपके वॉट्सऐप की होती है जिन्हें वो एक्सेस करने की कोशिश कर रहे होते हैं। जैसे ही आप उनके झांसे में आ कर ओटीपी देते हैं वैसे ही आपका अकाउंट हैक हो सकता है और अगर कुछ देर के लिए भी उन्होंने आपका वॉट्सऐप अकाउंट हासिल किया तो सभी चैट्स को अपनी ईमेल आईडी पर एक्स्पोर्ट कर सकते हैं। फिर इससे आपको ब्लैकमेल भी कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिनसे WhatsApp हैक किए जाते हैं, लेकिन वो तरीके आम तौर पर कोई हैकर यूज नहीं करता, बल्कि इससे काफी गंभीर हैकिंग होती है। उदाहरण के तौर पर इजराइली फर्म NSO ग्रप द्वारा बनाया गया कथिक स्पाई वेयर से हाई प्रोफाइल वॉट्सऐप अकाउंट हैक किए जाते हैं। ये टूल सभी के लिए उपलब्ध नहीं होता। इसी तरह के कई और तरीके हैं।

तो हमने आपको बता दिया कि हैकिंग से आपको बचना कैसे है। अपने फोन में WhatsApp को लॉक करके रखें। इसके साथ ही वॉट्सऐप में टू स्टेप वेरिफिकेशन एनेबल कर लें। इसके अलावा अपने चैट्स के बैकअप को ध्यान से अपनी ईमेल आईडी में सिक्योर रखें या इसे कंप्यूटर में डाउनलोड करके डिलीट भी कर सकते हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है