Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

वजन कम करना है तो तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें

वजन कम करना है तो तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें

- Advertisement -

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वस्थ भी रहना चाहते हैं तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण घटक आपका भोजन होता है। आजकल लोगों में एक अजीब भ्रम सा बन गया है कि जिममें पसीना बहाने से वजन कम होता है। इसलिए वे जिम भी जाते हैं और कैलोरी कम करने की डाइट भी लेते हैं। इसी जगह एक अध्ययन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर आप संतुलित और सही मात्रा में स्नैक्स लेते हैं वह आपको लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन दे सकता है। यह फैट भी खत्म करता है और साथ ही आपको क्रॉनिक बीमारियों से भी बचाता है।

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपका मेटाबॉलिज्म ठीक करता है, फैट बर्न करता है और वजन भी कम करता है। रोचक यह है कि वहीं आम तौर पर हेल्दी कहे जाने वाले कुछ व्यंजनों में भारी फैट और कैलोरीज होती हैं इनसे आपको मोटापा और क्रॉनिक बीमारियों का भी खतरा होता है। अगर आपका इरादा वजन कम करने का है तो इन 5 भारतीय व्यंजनों पर अवश्य ध्यान दें …


पूरी और छोले भटूरेः इसमें कोई संदेह नहीं कि पूरी, छोले-भटूरे लोकप्रिय व्यंजनों में हैं और ज्यादातर भारतीय घरों में इसे नाश्ते में शुमार किया जाता है। खाने में अत्यंत स्वादिष्ट यह व्यंजन ज्यादा कैलोरी और वसा युक्त होता है। भटूरे न केवल आपको मोटा बनाते हैं बल्कि डायबिटीज, ब्लडप्रेशर ,एसिडिटी और सीने में जलन भी पैदा करते हैं।

पकौड़ा, समोसा, कचौरीः ये भी आम व्यंजन हैं जो हर घर में नाश्ते के तौर पर बेहद पसंद से खाए जाते हैं। मुश्किल यह है कि ये बैड कोलेस्ट्रोल बनाते हैं और गुड कोलेस्ट्रोल को कम कर देते हैं। यकीन नहीं आएगा पर मोटापा बढ़ने का ये सबसे बड़ा कारण हैं।

जलेबी फाफड़ाः गुजरातियों का यह मुख्य और पसंदीदा व्यंजन है। यह नुकसान देह होता है क्योंकि इसमें फैट भी होता है और शर्करा भी। दोनों का कांबिनेशन मोटापा बढ़ाता है।साथ ही यह मेटॉबोलिक सिंड्रोम का भी जिम्मेदार भी होता है। बेहतर है कि आप खुद तय करें कि स्वस्थ रहने के लिए कैसा व्यंजन अपने नियमित आहार में शामिल करेंगे।

मेदु वड़ाः यह एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो कि मसालों से भरपूर उड़द दाल के बैटर से बनता है। इसे डीप फ्राई करते हैं। हालांकि यह आपके वजन के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं है पर रोज इसे नाश्ते में लेने से यह अस्वास्थ्यकर होता है । चूंकि यह काफी तेल वाला होता है इसलिए इसे कम ही खाना चाहिए।

वड़ापावः आप इसे शाकाहारी फास्ट फूड कह सकते हैं। यह मुंबई के लोगों की खास पसंद है। इसमें कुछ ज्यादा नुकसानदेह नहीं है, लेकिन डीप फ्राइड आलू वाला वड़ा काफी कैलोरीज वाला होता है। एक अकेले वड़े में 286 कैलोरीज होती हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है