Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

इस आटे की रोटी Daily Diet में करें शामिल, जल्दी कंट्रोल होगा बढ़ता वजन

इस आटे की रोटी Daily Diet में करें शामिल, जल्दी कंट्रोल होगा बढ़ता वजन

इस आटे की रोटी Daily Diet में करें शामिल, जल्दी कंट्रोल होगा बढ़ता वजन

- Advertisement -

लॉकडाउन में घर पर बैठ बैठकर कई लोगों को एक सबसे बड़ी दिक्कत जो आई है वो है मोटापा। खराब जीवनशैली, अनुचित आहार और तनाव भरी जिंदगी के चलते लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। एक बार वजन बढ़ जाए तो बढ़ते वजन (Increasing weight) को कम अथवा कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल (Control) करने के लिए लोग फिर कई तरह के जतन करते हैं। इसके बावजूद कुछ लोगों को बढ़ते वजन कंट्रोल करने में सफलता नहीं मिल पाती। आपकी भी यही समस्या है, आप मोटापे से काफी परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस आटे की रोटी को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से तेजी से वजन घटता है। ये कौन सा आटा है हम आपको बताते हैं …

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए जौ बेहतर अनाज है। इसमें बीटा-ग्लूकेन, फाइबर और फाइटोस्टेरोल्स जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बीटा-ग्लूकेन क्रेविंग से निजात दिलाता है। वहीं, फाइबर (Fiber) से पेट हमेशा भरा रहता है। इससे भूख कम लगती है। इसके लिए मोटापे से परेशान व्यक्ति जौ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


एक शोध में जौ के आटे को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। इसके सेवन से आंत में माइक्रोबायोटा (Microbiota) को बढ़ावा मिलता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए जौ की रोटी का सेवन कर सकते हैं साथ ही जौ के आटे की लिट्टी बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जौ के सत्तू का सेवन भी किया जा सकता है। इसके सेवन से पेट हमेशा भरा रहता है। बार-बार खाने की आदतों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए रोजाना जौ की रोटी जरूर खाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है