Expand

आप भी यूज करती हैं बेबी वाइप्स तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

आप भी यूज करती हैं बेबी वाइप्स तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

- Advertisement -

शिशु की केयर करना काफी जिम्मेदारी का काम होता है, लेकिन अब जमाने के साथ केयर करने के तरीके भी बदल गए हैं। नवजात शिशु से लेकर 2-3 साल तक के बच्चे की नियमित साफ-सफाई के लिए अब कपड़ा नहीं वाइप्स का इस्तेमाल किया जाता है। बच्चे का चेहरा साफ करने से लेकर उनके बट तक की सफाई के लिए वाइप्स का ही इस्तेमाल किया जाता है और बेबी वाइप्स अब बच्चों की जरूरत के सामान का सबसे अहम हिस्सा बन गए हैं। इतना ही वाइप्स की ढेरों वरायटी भी मार्केट में मिल जाती हैं। वाइप्स खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जानना जरूरी है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं …

जब आपके घर में बच्चे का जन्म होता है तो आपको पता होता है कि अब अगले कुछ साल तक आपको वाइप्स की बहुत जरूरत पड़ने वाली है। ऐसे में आपको रीयूजेबल प्लास्टिक कंटेनर वाले वाइप्स खरीदने चाहिए। साथ ही आप चाहें तो बड़े रीफिल पैक वाले वाइप्स भी खरीद सकते हैं ताकि आप उन्हें बार-बार रीस्टॉक कर सकें और पैसे बचा पाएं।

डायपर की ही तरह वाइप्स को भी आपको भूल से भी फ्लश नहीं करना चाहिए। अगर आपने वाइप्स को फ्लश कर दिया तो टॉइलट के प्लम्बिंग सिस्टम में गड़बड़ी हो सकती है। अगर आप इन्हें फ्लश करना ही चाहते हैं तो पैक पर डीटेल देखकर ऐसे वाइप्स खरीदें जिन्हें फ्लश किया जा सके। आमतौर पर ऐसे वाइप्स बाजार में कम बिकते हैं।

आप इस बात पर भरोसा करें चाहें न करें लेकिन हर बार डायपर बदलते वक्त वाइप्स भी यूज करना जरूर नहीं है। वाइप्स में केमिकल होता है लिहाजा बार-बार बच्चे की स्किन पर केमिकल यूज वाले वाइप्स इस्तेमाल करने की बजाए गीला कपड़ा यूज कर सकते हैं या फिर पानी से बच्चे की सफाई कर सकते हैं।

सेंटेड वाइप्स की जगह नॉन-सेंटेड वाइप्स यूज करने की आदत डालें क्योंकि बहुत से बच्चों को वाइप्स से निकलने वाली सुगंध पसंद नहीं होती और बच्चे इरिटेट महसूस करने लगते हैं। साथ ही खुशबू का मतलब है और ज्यादा केमिकल यूज। लिहाजा कम से कम वाइप्स यूज करें और वह भी बिना खुशबू वाला।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है