×

बालों की कमजोरी से ना हों परेशान; ये घरेलू Tips आजमाएं होगा फायदा

बालों की कमजोरी से ना हों परेशान; ये घरेलू Tips आजमाएं होगा फायदा

- Advertisement -

नई दिल्ली। बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद तो लगाते ही हैं साथ ही आपकी सेहत से जुड़ी बहुत सी बातों को भी बयां करते हैं। लेकिन इन दिनों बालों का झड़ना (Hair Fall) एक आम परेशानी बनता जा रहा है। खासकर 25 से 35 की उम्र में बालों का झड़ना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कमजोर और रूखे बालों की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि खराब खान-पान, ज्यादा हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल और बालों पर बिल्कुल भी ध्यान ना देना। बालों को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। तो चलिए आज जानते हैं कि घर में किस तरीके से आप अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं।


यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: शोपियां में मंगलवार से जारी Encounter में मार गिराए गए कुल 3 आतंकी

अंडे
बालों के विकास और पोषण के लिए अंडे (Eggs) से बेहतर कुछ नहीं। अंडे में प्रोटीन, खनिज और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, बायोटिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह बालों को टूटने से बचाते हैं और इन्हें मुलायम और घना बनाते हैं। अंडा बालों को मजबूत बनाने के साथ कंडीशनर का भी काम करता है। अगर आपके बाल पतलें हैं आसानी से टूट जाते हैं तो बालों में अंडा लगाना शुरू करें।

आयरन
आयरन न सिर्फ हमारे शरीर में खून बढ़ाने में सहायता करता है बल्कि आयरन हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आयरन की कमी से बालों का झड़ना और बेजान होना एक समस्या हो सकती है। आयरन प्राप्त करने के लिए भुने हुए चनों, मटर, राजमा, छोले और काजू का सेवन करें।

तौलिए या टावल का रखें ख्याल
लोग नहाने के बाद एक ही तौलिए से शरीर को भी सूखाते हैं और उसी से बालों को भी सुखाते हैं, जो कि आपके बालों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप बालों को तौलिए से सुखाना चाहते हैं तो आप बालों के लिए एक अलग टावल रखें। इसके अलावा आप कोशिश कर सकते हैं की बाल अपने आप ही सूख जाएं, जिससे आपके बालों में किसी तरह का नुकसान न हो। जितना हो सकके ड्रायर का भी कम उपयोग करें।

कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। कैस्टर ऑयल बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। यह तेल कैस्टर बीन्स से निकाला जाता है और इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और टूटने से बचते हैं। कैस्टर ऑयल की वजह से बालों में रूसी नहीं होती है।

प्रोटीन
बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है प्रोटीन। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो इसका असर बालों पर भी देखने को मिलता है। अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स और दालों का सेवन करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है