Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

संडे हो या मंडे रोज खाते हैं अंडे तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

संडे हो या मंडे रोज खाते हैं अंडे तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

- Advertisement -

नॉनवेज हों या वेज कुछ लोगों को छोड़कर अंडे तो सभी खाते ही हैं। अंडे के यूं तो बहुत सारे लाभ होते हैं इसलिए ही ये लोगों की डायट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हममे से ज्यादातर लोग अंडा खाने के फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन ज्यादा अंडे (Eggs) खाना भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। अगर आप रोज अंडे खाते हैं तो इन्हें खाना जारी रखें क्योंकि ये आपको भरपूर प्रोटीन उपलब्ध कराता है और बड़ी मात्रा में हमारी बॉडी सेल्स प्रोटीन से ही बनती हैं। लेकिन अंडा खाते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखें कि एक दिन में एक ही अंडा खाएं और इसकी कॉन्टिन्यूटी बनाए रखें। हर रोज दो अंडे खाना भी कई बार शरीर (Body) को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आप रोज अंडे खाते हैं और लाइफस्टाइल का रूटीन सेट नहीं रखते हैं तो आपको बार-बार मुंह में छाले होने की दिक्कत हो सकती है। पेट दर्द और लूज मोशन परेशान कर सकते हैं।

अगर अंडा खाने के बाद आपको शरीर पर खुजली, लाल चकत्ते जैसे निशान, पेट में क्रैम्प्स या ऐंठन और आंखों में पानी आने की समस्या हो तो आपको अंडों से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि ये लक्षण इस बात का इशारा हैं कि आपको अंडे से एलर्जी है।

यह भी पढ़ें: मौसम बदलेगा करवट: 30 तक रहेगा खराब, यह दो दिन होगी भारी बारिश-बर्फबारी

जो लोग रोज फास्ट फूड, डिब्बा बंद प्रॉडक्ट और अंडे खाते हैं, उन्हें पेट में जलन, गैस और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है। इसकी वजह यह है कि आमतौर पर ये सभी चीजें तासीर में गर्म होती है और हम अगर दूध, दही, पनीर, शहद जैसी चीजें नहीं खाते हैं तो यह दिक्कत बहुत अधिक बढ़ सकती है।

अंडा या ऑमलेट वही खाएं, जो अच्छी तरह पका हुआ हो। अधपका अंडा या ऑमलेट खाने से फायदे (Advantages) की जगह नुकसान हो सकता है। क्योंकि अंडे में मौजूद सॉल्मोनेला बैक्टीरिया आपको फूड पॉइजनिंग का मरीज बना सकता है।

जिन लोगों को हार्ट संबंधी परेशानियां हैं या हाई बीपी (High BP) की शिकायत है उन्हें अंडा खाने से बचना चाहिए। अगर अंडा खाना ही है तो बेहतर होगा कि आप उसका येलो पार्ट निकालकर ही खाएं क्योंकि अंडे का यह भाग कॉलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है। हालांकि यह गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला होता है लेकिन आप इसे खाने का रिस्क ना लें तो ही अच्छा है क्योंकि हर किसी की हेल्थ पर हर चीज का रिएक्शन अलग-अलग होता है।

अंडा शरीर को पोषण और एनर्जी देता है लेकिन हाई प्रोटीन और रिच न्यूट्रिशंस से भरी डायट को पचाने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का ठीक होना भी बेहद जरूरी है। अगर आप रेग्युलर एक्सरसाइज नहीं करते हैं। वॉक और रनिंग से आपका कोई लेना-देना नहीं है तो प्लीज हर रोज सिर्फ एक ही अंडा खाएं ताकि आपकी सेहत को नुकसान ना उठाना पड़े। साथ ही फिजिकल एक्टिविटीज शुरू कर दें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है