Covid-19 Update

57,019
मामले (हिमाचल)
55,464
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,595,061
मामले (भारत)
96,228,754
मामले (दुनिया)

साथी में हैं ये चार आदतें तो शादी के लिए हां कहने में ना करना देरी

पत्नी या पति का चयन किस आधार पर करें ये हर किसी के लिए मुश्किल फैसला

साथी में हैं ये चार आदतें तो शादी के लिए हां कहने में ना करना देरी

- Advertisement -

शादी हर किसी के लिए महत्वपूर्ण निर्णय होता है चाहे लड़का हो या लड़की। लड़के शादी सुखद और स्वतंत्रता से भरा जीवन जीने की इच्छा रखते हैं, वहीं लड़कियां अपने होने वाले पार्टनर का चुनाव करने से पहले कई तरह की बातों पर विचार-विमर्श करती हैं। लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने होने वाले जीवनसाथी (Partner) में प्यार और विश्वास की कामना करता है। हालांकि, हर किसी के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल यह फैसला (Decision) लेना होता है कि होने वाली पत्नी या पति का चयन किस आधार पर करें। क्या सुखी वैवाहिक जीवन (Happy married life) जीने के लिए हर छोटी-बड़ी बातों पक ध्यान दिया जाए या वक्त के साथ सब समझने की उम्मीद पर आगे बढ़ा जाए। आपके मन में भी ये सब सवाल पैदा हो रहे हैं तो आपकी मुश्किल हम हल किए देते हैं। हम जो बातें आपको बताने जा रहे हैं अगर ये सब आपको सामने वाले में नजर आती है तो वही आपका सच्चा और सही जीवनसाथी है …

परिवार की जिम्मेदारी को लेकर समझ हो

एक सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए एक ऐसे व्यक्ति को चुनना बहुत जरूरी है, जिसे परिवार के तौर-तरीकों की अच्छी खासी समझ हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस लड़की या लड़के से आप शादी करने का विचार कर रहे हैं अगर उसे परिवार संभालने की जिम्मेदारी का एहसास है तो यह आपके शादीशुदा रिश्ते के लिए भी एक अच्छी बात है। अगर ऐसा नहीं है तो आप इस मुद्दे पर बिना किसी संकोच के उनसे खुलकर बात करें। उन्हें यह भी बताएं कि शादी के बाद आपको अपने परिवार के लिए उनसे क्या उम्मीदें हैं।

आत्मनिर्भर होने के साथ परिपक्व भी हो

इस बात में कोई दोराय नहीं कि लड़कों को ऐसी लड़कियां बहुत जल्दी पसंद आती हैं, जो आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ परिपक्व भी होती हैं। वह इस बात को अच्छे से समझती हैं कि हर परिस्थिति को कैसे संभालना है। ऐसे में अगर आप जब भी लड़की देखने जाएं तो सबसे पहले अपने दिमाग में चल रहे हर सवाल-जवाब का उत्तर जान लें। उनसे ऐसे किसी भी सवाल को पूछने में संकोच नहीं करें जिन्हें जाने बिना आपको शादी जैसे गंभीर फैसले को लेने में कई बार सोचना पड़े।

पसंद-नापसंद को लेकर खुलकर बात करना

जब आप किसी के साथ अपनी जिंदगी बिताने का फैसला करते हैं तो आपको उन तमाम चीजों के बारे में खुलकर बात जरूर करनी चाहिए, जो आपको करना पसंद है। इस तरह, एक तो आप दोनों रिश्ते में रहते हुए ऊबने से बच जाएंगे साथ ही साथ आपको अपने साथी की पसंद-नापसंद के अलावा उन चीजों को भी जानने का मौका मिलेगा, जो आपके होने वाले पार्टनर को करना अच्छा लगता है।

फैमिली प्लानिंग पर बात करना भी जरूरी

अगर आपके मन में फैमिली प्लानिंग को लेकर कोई भी सवाल हैं तो अपने होने वाले पार्टनर से इस बारे में जरूर बात करें। उनसे पूछे कि वह फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते है। क्या वह शादी के तुरंत बाद ही बच्चा पैदा करना चाहती हैं या नहीं। ऐसा करने से न केवल आप दोनों एक-दूसरे को जान पाएंगे बल्कि आप दोनों के एक-दूसरे को समझने में भी मदद मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है