Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

Dinner के बाद करेंगे ये गलतियां तो कभी कम नहीं होगा वजन

इन बातों की अनदेखी करने से वजन कम करने में होती है काफी परेशानी

Dinner के बाद करेंगे ये गलतियां तो कभी कम नहीं होगा वजन

- Advertisement -

वजन बढ़ना आज के समय में आम समस्या बनती जा रही है। लॉकडाउन में तो इस समस्या से काफी लोग जूझ रहे हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन डायटिंग और एक्सरसाइज (Dieting and Exercise) के बाद भी बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता है। दरअसल, कई लोग शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए गलत तरीके आजमाते हैं। वजन कई कारणों से बढ़ता है। इनकी अनदेखी करने से वजन कम करने में काफी परेशानी होती है। वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है डिनर (Dinner) और इसके बाद की हमारी कुछ खराब आदतें। इसके कारण बॉडी फैट तेजी से बढ़ता है और हमारा शरीर मोटा दिखने लगता है। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी खराब आदतें जो आप डिनर में और इसके बाद करते हैं और जिनको आपको अवॉइड करना होगा …

यह भी पढ़ें: घर बैठे वजन घटाने में मदद करेगा प्याज, बस करने होंगे ये उपाय

 

खाना देर से खाना

रात का खाना देर से खाने की आदत से वजन तेजी से बढ़ता है। रात में पाचन क्रिया धीमी होती है और भोजन सही तरीके से पच नहीं पाता है। इसके कारण शरीर पर तेजी से फैट जमता है। वजन कंट्रोल करने के लिए समय पर डिनर करना चाहिए।

डिनर में पोषक तत्वों की कमी

डिनर में उचित मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फैट और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। रात के खाने के बाद अगर आपको भूख लगती है तो इसका मतलब यह है कि आपके भोजन में पोषक तत्वों की कमी है। इसलिए हेल्दी डिनर करें।

डिनर के बाद आलस करना

रात का खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद आने लगती है। डिनर के तुरंत बाद सोने से वजन बढ़ता है इसलिए भोजन करने के बाद कम से कम 20 से 30 मिनट तक टहलना चाहिए। यह पाचन में मदद करता है और वजन को कंट्रोल रखता है।

 

यह भी पढ़ें: बीमारियों से रखनी है दूरी तो बार-बार पीते रहिए पानी

 

डिनर के बाद स्नैक्स खाना

डिनर के बाद भूख लगने पर कई लोग चॉकलेट, बिस्कुल या अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं। इससे बॉडी फैट बढ़ता है। रात में भूख लगने पर प्रोटीन से भरपूर स्नैक का सेवन करना चाहिए।

रूप का तापमान अधिक रखना

कमरे का तापमान कम रखें। दरअसल, हमारा शरीर जब अधिक ठंडा हो जाता है तो इसे गर्म करने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। एसी का तापमान कम रखने से कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

पूरी नींद नहीं लेना

डिनर के बाद बेड पर लेटकर यदि आपको फोन स्क्रॉल करने की आदत है, तो इससे आपकी नींद गायब हो सकती है। पर्याप्त नींद लेने से वजन कंट्रोल होता है। अनिद्रा मोटापे का एक मुख्य कारण है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है