Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,504,534
मामले (भारत)
229,927,024
मामले (दुनिया)

मास्क लगाकर आ रही बदबू कहीं आपकी सांसों की तो नहीं, Try करें ये Tips

मास्क लगाकर आ रही बदबू कहीं आपकी सांसों की तो नहीं, Try करें ये Tips

- Advertisement -

कोरोना संकट के समय हमारा सबसे बड़ा हथियार है मास्क। इस संकट की घड़ी में मास्क (Mask) पहने बिना घर से निकलना खतरा मोल लेने से कम नहीं। अब जब आप फेस मास्क पहन रहे हैं तो कई लोगों को अजीब सी गंध का शिकार होना पड़ता है। ये गंध कहां से आती है। हम आपको बता दें कि यह आपकी दुर्गंध वाली सांस है। हालांकि आपने पहले इस पर ध्यान नहीं दिया होगा, लेकिन अब जब आपकी सांस आपके चेहरे से टकरा रही है तो बदबू को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल हो जाता है। शोध बताते हैं कि लगभग 80 मिलियन से अधिक लोग सांस की बदबू (Bad breath) से पीड़ित हैं। ज्यादातर मामलों में इसकी वजह मसूड़ों और दांतों की सड़न है। वैसे यह एक सामान्य स्थिति है और इसे रोकने के कई तरीके हैं। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको सांसों की बदबू से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है …

 

 

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि सांस में बदबू आने के कारण क्या हैं। अपने दांतों की अच्छे ढंग से साफ ना करना भी बदबूदार सांस का एक मुख्य कारण हो सकता है। यदि आप कम पानी पीते हैं तो भी आप के मुंह की अच्छे से सफाई नहीं होती है जिस वजह से आपकी सांसों से बदबू आने लगती है। आपके गले का बार-बार सूखना और स्वच्छता में कमी रखना। इन सभी कारणों की वजह से आपके मुंह में पेथॉजेनिक कीटाणु (Pathogenic bacteria) बहुत तेजी से बनने लगते हैं जो आपकी सांसों को बदबूदार बनाते हैं। जब आप दिन में कई बार अपने मुंह को धोते हैं या ब्रश करते हैं तो आप उन सारे कीटाणुओं को भी अपने मुंह से बाहर निकाल देते हैं जिसकी वजह से आपका मुंह व सांस स्वच्छ रहती हैं। लेकिन यदि आप ब्रश और कुल्ला करना बार-बार पसंद नहीं करते हैं तो इन्हीं कीटाणुओं की अधिकता के कारण आपके मुंह से बदबू आने लगती है।

 

 

अधिक मीठा या तला हुआ ना खाएं : यदि आप जंक फूड या ज्यादा मीठा खाना पसंद करते हैं तो यह भी आपकी सांसों को बद्बूदार बना सकता है। इसलिए जितना हो सके उतना तले हुए व मीठे खाने को अवॉइड करे। क्योंकि इनमें मौजूद कीटाणु आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये न केवल मास्क में आपको सांस लेने में परेशान करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत नुकसान दायक हैं।

 

यह भी पढ़ें:  दांतों और मसूड़ों को रखना है सलामत तो सोच-समझकर खरीदें टूथब्रश

 

धूम्रपान ना करें : धूम्रपान व तंबाकू न केवल आपकी सांसों में बदबू उत्पन्न करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। आपको कम से कम धूम्रपान करना चाहिए या बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए। इससे आपको कैंसर, दांतो में समस्या व और भी बहुत तरह के जानलेवा रोग हो सकते हैं। स्वयं को इस वायरस से बचाने के लिए तंबाकू का सेवन बिल्कुल ही न करें।

बार-बार पिएं पानी – आपको इस महामारी के दौरान यह सुनिश्चित करना है कि क्या आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं? आपको एक दिन में 6 से 8 लीटर पानी पीना होता है। इससे आपका गला भी नहीं सूखेगा। जिस वजह से आपकी सांसों से दुर्गंध भी नहीं आएगी और आपको मास्क लगाना भी मुश्किल नहीं लगेगा। यदि आप कोई ऐसr दवा खाते हैं जिससे आपका गला सूखता है तो आपको अवश्य ही पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है