×

स्ट्रेस फ्री लाइफ चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान, आज ही से करें ये काम

स्ट्रेस फ्री लाइफ चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान, आज ही से करें ये काम

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास अपनी चिंताएं हैं। ये बातें स्ट्रेस (Stress) का कारण बनते समय नहीं लेती। हम अक्सर जिंदगी में होने वाली छोटी-छोटी बातों को दिल से लगाना शुरू कर देते हैं और ये हमारे स्ट्रेस का कारण बन जाता है। अगर आप भी इन्हीं किसी तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो बिलकुल परेशान न हों क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।


आपको नहीं लगता कि आपका मोबाइल फोन स्ट्रेस का एक कारण है। इसलिए इसे स्विच ऑफ कर देना ही बेहतर विकल्प है। दिन में कम से कम एक बार आपको ये ट्रिक जरूर आजमानी चाहिए।

दिनभर में एक वक्त ऐसा होना चाहिए जब आप ऑफिस के काम या जिंदगी में चल रही परेशानियों के बारे में न सोचें। मन को शांत रखें और दिमाग को परेशानियों से एकदम मुक्त कर दें। आंखें बंद करें और गहरी सांस लें।

स्ट्रेस दूर करने के लिए करें ये काम-

– यदि आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और यहां भी मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें। आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं।

– कई बार रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि म्यूजिक स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है। आप चाहें तो ये तरीका भी अपना सकते हैं।

-सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए। ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे।

– ऑफिस में मिलने वाले वीक ऑफ का सही इस्तेमाल करें। इस दिन को ‘मी टाइम’ के रूप में सेलिब्रेट करना शुरू कर दीजिए। आप चाहें तो दोस्तों के साथ मूवी देखने या स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा लेने जा सकते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है