Covid-19 Update

59,148
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

पतली कमर चाहिए तो आज ही इस तरह के Food को कहें अलविदा

पतली कमर चाहिए तो आज ही इस तरह के Food को कहें अलविदा

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उनकी कमर पतली हो ताकि वो अपनी पसंद की ड्रेस पहन सकें। ऐसे में कई महिलाऐं अपना पसंदीदा फिगर पाने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं।  एक्ससरसाइज (Exercise) और जिम (Gym) जाने के बावजूद भी अपनी परफेक्ट बॉडी शेप (Perfect Body Shape) नहीं पाती। अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि शायद ये आप नहीं जानती होंगी कि आपके इस मोटे पेट के लिए आपका खाना भी जिम्मेदार है।  आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि किस तरह के खाने को आज ही अलविदा कर आप पतली कमर पा सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें: कम उम्र में सफेद हो रहे बाल ? घबराएं नहीं,.. घर में मौजूद इन चीजों से मिलेगा आराम

स्वीट्स : कैंडी और अन्य तरह की मिठाइयां कुछ और नहीं बल्कि कैलोरी ही है। छोटी-छोटी टॉफी और कैंडीज कैलोरी इनटेक में बिल्कुल कम नहीं होती हैं इसलिए इनसे दूरी बनाए रखें।

इसी तरह सोडा ड्रिंक और कोक भी आपकी सेहत का दुश्मन है। कई लोगों को लंच या डिनर के बाद सोडा ड्रिंक की आदत होती है। अगर आप इसे सीधे पानी या आइस्ड टी से रिप्लेस कर दें तो अपने आप आपकी डाइट से एक सप्ताह के अंदर कई सौ कैलोरी कम कर सकते हैं।

फास्ट फूड : फास्ट फूड भी आपके लिए महंगे का सौदा साबित हो सकता है। यह कम से कम 2000 कैलोरी जोड़ता है। जबकि इतनी कैलोरी पूरे दिन में लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा फास्ट फूड में बैड फैट्स ज्यादा और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं।

एल्कोहॉल : कई रिसर्च से पता चलता है कि दिन में एक बार एल्कोहॉल का सेवन करने से आपको दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। जबकि एल्कोहॉल से दो समस्याएं पैदा होती है, एक तो इसमें हाई कैलोरी होती है और कम पोषक तत्व। एल्कोहॉल के ज्यादा सेवन से हजारों कैलोरी ऐड हो सकती हैं।

दुग्ध उत्पाद : दुग्ध उत्पादों को कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है लेकिन ये कार्बोहाइड्रेट और बैड फैट्स के मामले में भी आगे होते हैं। अगर आप अपना बेली घटाना चाह रहे हैं तो आप कैल्शियम की जरूरी मात्रा हरी सब्जियों से लें और दुग्ध उत्पादों से दूर रहें।

रिफाइन्ड ग्रेन्स : रिफाइन्ड ग्रेन्स शुद्ध कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाते हैं। इसके बजाए समूचा अनाज खाएं।

फलों का जूस : फलों के जूस में भले ही कितने पोषक तत्व क्यों ना हो लेकिन इसमें शुगर की भी काफी मात्रा होती है। सुबह में एक गिलास जूस पीने से तो कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन आप इसे नियमित पेय पदार्थ की तरह इस्तेमाल ना करें।

आलू : एक पका हुआ आलू खाने का मतलब है कि आप सीधे एक चम्मच चीनी खा रहे हैं। जब इसकी हाई शुगर खप जाती हैं तो आपको और तेजी से भूख लगती है और आप ज्यादा खाने लेते हैं।

स्नैक फूड्स : चिप्स या ऐसे ही दूसरे स्नैक्स भी मिठाई की तरह ही कैलोरी बढ़ाते हैं। खाने के बीच में हेल्दी स्नैक्स खाएं।

हाई फ्रक्टोज कॉर्न सीरप : इससे मिठाई और रिफाइन्ड ग्रेन दोनों से होने वाली समस्याएं एक साथ होती है। इसलिए इसे लेने से बचना चाहिए।

बादाम : बादाम मोनोसैटुरेटेड फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है और आपकी चौड़ी कमर पतली हो सकती है। बादाम में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट वजन घटाने में मदद करता है खासकर टमी का। हालांकि बादाम खाते समय आप यह भी ध्यान रखें कि आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं क्योंकि बादाम में कैलोरी भी उच्च मात्रा में होती है और इसलिए एक सीमित मात्रा में खाना ही सही रहेगा।

पत्तेदार सब्जियां : पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी बढ़ा हुआ पेट कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो आपको बार-बार भूख नहीं लगने देता है। इससे आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं और कैलोरी की खपत भी कम होती है। पालक, ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जियों में कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।

ओटमील : ओटमील या समूचा अनाज बेली फैट घटाने में असरदार साबित होता है। पेन्निसल्वानिया यूनिवर्सिटी में हुई एक स्टडी में प्रतिभागियों पर समूचा अनाज खाने और वजन घटाने के बीच संबंध पर जांच की गई। इस स्टडी से भी बेली फैट घटाने में समूजे अनाज की भूमिका साबित हुई।

बेरीज : बेरी से आप अपने बेली फैट को कंट्रोल कर सकते हैं। स्ट्राबेरी, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है