×

नमक कम खाना है तो इन तरीकों को करें फॉलो

नमक कम खाना है तो इन तरीकों को करें फॉलो

- Advertisement -

नमक को लेकर टीवी पर अलग-अलग विज्ञापन दिखाए जाते है। वैसे को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है पर हर कोई खाने में नमक अपने हिसाब के खाना पसंद करता है। हमें लगता है कि कम नमक केवल हाई ब्लड प्रेशर वालों को ही खाना चाहिए पर जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उनको भी कम नमक खाना चाहिए। ज्यादा नमक खाने से आप को कई गंभीर बीमारियां होने की आशंका रहती है। यह आपके शरीर में पानी सोखने का कारण बनता है, जिससे आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर ज्यादा बोझ पड़ता है। इतना ही नहीं ये आंत के कैंसर, किडनी रोग, किडनी की पथरी, सिर दर्द और शरीर में सूजन व वजन बढ़ने के खतरे को बढ़ा सकता है। हम आप को बता रहे हैं कि नमक खाना कैसे कम कर सकते हैं।


food

डिब्बाबंद फूड्स में अक्सर नमक काफी ज्यादा डाला होता है क्योंकि नमक एक प्रिजर्वेटिव है। अपना खाना खुद तैयार करना खाने में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा तरीका है।

हर्ब साल्ट का प्रयोग करें। इसे बाजार से खरीद सकते हैं या खुद तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में धनिया, अजमोद, पुदीना, अजवायन की पत्ती, अजवायन और तुलसी जैसी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

स्वाद के लिए मसालों का उपयोग करें। मिर्च के फ्लैक्स और काली मिर्च पाउडर हमेशा टेबल पर रखें। अपना पनीर और मक्खन बदल लें। कम सोडियम वाले ताजा मोजेरिल्ला या चीज का चुनाव करें। साल्टेड बटर की जगह अनसाल्टेड बटर लें।

गोमासियो एक विशेष तिल का नमक होता है। इसे बनाने के लिए भुने व पिसे तिल के 5 भाग के साथ 1 भाग नमक मिलाएं। जापानी लोग खाने में नमक का इस्तेमाल कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। खाने में अदरक का भी ज्यादा इस्तेमाल करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है