Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो रोज खाएं हरी मिर्च, जानें क्या हैं फायदे

इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो रोज खाएं हरी मिर्च, जानें क्या हैं फायदे

- Advertisement -

नई दिल्ली। हरी मिर्ची (Green Chilli) हम सभी घरों में सब्जी में स्वाद या तीखापन लाने के लिए करते हैं लेकिन हरी मिर्च सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसको खाने से कई बीमारियों से भी निजात मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप हरी मिर्च का सेवन करके कुछ बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ये घरेलू चीजें रखेंगे पास तो एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द रहेंगे आपसे दूर

ब्‍लड शुगर लेवल: ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) के मरीजों के लिए हरी मिर्च लाभकारी साबित हो सकती है। हरी मिर्च एक कारगर एंटी डायबिटिक के रूप में काम करती है। अगर आपको ब्‍लड शुगर लेवल की बीमारी है तो हरी मिर्च आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है। हरी मिर्च खाने से आपके शरीर का ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस हो जाएगा इसीलिए भोजन के साथ हरी मिर्च खाने की कोशिश करे।


फेफड़ों के कैंसर के लिए फायदेमंद: हरी मिर्च के लाभ यहां खत्म नहीं होते, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हरी मिर्च कैंसर जैसी घातक बीमारी से रोकथाम भी कर सकती है। इस बात का ध्यान धूम्रपान करने वालों को ज़्यादा रखना चाहिए क्योंकि वे रोज़ाना अपने फेफड़ों का थोड़ा सा हिस्सा हवा में उड़ा देते हैं और उन्हें फेफड़ों के कैंसर होने की संभावनाएं बाद जाती है. इसलिए जो लोग धूम्रपान करते है उन्हें हरी मिर्च ज़रूर खानी चाहिए क्यूंकि हरी मिर्च का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा काफी कम हो जाता है

वजन को करे कम: वजन नियंत्रित करने में भी हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा सकती है। मोटापे से परेशान लोगों में कोलैस्ट्रॉल के स्तरों को कम करने के लिए हरी मिर्चें काफी फायदेमंद होती हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन ज़रूर करें क्योंकि हरी मिर्च शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करती है और वजन पर कण्ट्रोल रखने में भी मैडम होती है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है