×

Normal Delivery की है चाहत तो नौवें महीने में इन चीजों को Diet में करें शामिल

Normal Delivery की है चाहत तो नौवें महीने में इन चीजों को Diet में करें शामिल

- Advertisement -

गर्भावस्‍था में यूं तो हर महीना ही मां और होने वाले बच्चे के लिए बेहद खा होता है, लेकिन नौवां महीना बाकी के सभी महीनों से बहुत अलग और नाजुक होता है। इस महीने में या कुछ ही समय बात आपका बच्‍चा आपकी गोद में आने वाला होता है और आपका इतने समय का इंतजार खत्‍म होने वाला है। गर्भावस्‍था (Pregnancy) के नौवें महीने में बच्‍चे का अमूमन पूरा विकास हो चुका होता है और उसका वजन भी बढ़ चुका होता है। इस समय बच्‍चे के वजन के कारण आपको पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है जैसे अपच और एसिडिटी आदि। इस वजह से आपको अपने आहार में पोषक तत्‍वों (Nutrients) की मात्रा को अधिक रखना चाहिए। कहते हैं कि अगर नौवे महीने में प्रेगनेंट महिला अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करे तो इससे नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलती है। आज हम आपको इसी डाइट के बारे में बताने वाले हैं …


 

हल्‍दी – हल्‍दी में दर्द निवारक गुण होते हैं और नौवें महीने में आपको कॉन्‍ट्रैक्‍शन महसूस हो सकते हैं इसलिए अपने खाने में हल्‍दी का इस्‍तेमाल जरूर करें। इस समय पेल्विक हिस्‍से में, कमर में और कूल्‍हों में हो रहे दर्द को कम करने में हल्‍दी मदद करती है। रात को दूध में हल्‍दी मिलाकर पीना फायदेमंद होगा।

अदरक और लहसुन – नौवें महीने में प्रेगनेंट महिलाओं को अदरक और लहसुन भी खाना चाहिए। अदरक को कूटकर इसकी चाय बना लें या अदरक को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को गुनगुना पिएं। वहीं, रोज सुबह लहसुन की दो कलियां खाली पेट खाने से आप सौ बीमारियों से दूर रहती हैं और इससे सर्विक्‍स खुलने में भी मदद मिलती है। आप खाने में भी लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

अजवाइन के लड्डू – अजवाइन गर्म होती है और नॉर्मल डिलीवरी के लिए शरीर को तैयार भी करती है। आप गर्भावस्‍था के दौरान ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी ये लड्डू खा सकती हैं। इससे शरीर को ताकत मिलती है।

गुनगुना पानी – प्रेग्‍नेंसी में खूब पानी पीना चाहिए और गुनगुना पानी और भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इससे मांसपेशियों का तनाव दूर होगा। वहीं, ठंडा पानी या ठंडी चीजें खाने से मांसपेशियां सिकुड़ सकती हैं या प्रसव समय पर होने में दिक्‍क्‍त आ सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप गर्भावस्‍था में हल्‍की गर्म चीजें ही खाएं।

खजूर – गैस पर दूध को गर्म करने के लिए रखें और उसमें खजूर डाल दें। दूध उबलने पर इसे पी लें। आप चाहें तो गर्म दूध के साथ भी खजूर खा सकती हैं।

दूध के साथ घी – कहते हैं कि नौवें महीने में दूध में घी डालकर पीने से बच्‍चेदानी और गर्भाशय चिकनी हो जाती है जिससे नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलती है। चूंकि, दूध में घी डालकर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है और अगर आप पहले से ही ओवरवेट हैं तो घी का सेवन कम करें।

नौवें महीने में ये चीजें कभी ना खाएं

ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिन्‍हें नौवें महीने में खाना मां और बच्‍चे की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इस समय प्रेगनेंट महिला को चीज, कॉफी, शराब और अपाश्चरीकृत दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीजों से बिलकुल दूर रहें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है