Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो पार्टनर को रखें खुश

लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो पार्टनर को रखें खुश

- Advertisement -

हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खान-पान आपकी लंबी उम्र के लिए जरूरी है ये तो आपने सुना ही होगा, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि पार्टनर (Partner) को खुश रख कर भी आप लंबी जिंदगी जी सकते हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी (study) में यह दावा किया गया है। नीदरलैंड्स (Netherlands) की टिलबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये स्टडी की है। स्टडी ये दावा किया गया है कि अगर आपका जीवनसाथी खुश रहता है तो इससे न सिर्फ आपकी शादीशुदा लाइफ लंबी चलती है, बल्कि आप लंबा जीवन भी जीते हैं।

यह भी पढ़ें :-आया गर्मी से राहत देने वाला पेपर रैप, एसी-कूलर सब इसके आगे फेल

इस स्टडी में अमेरिका के 4,400 कपल्स पर 8 साल तक सर्वे (Survey) किया गया था। प्रोसेस के दौरान उनसे कुछ सवाल पूछे गए। इनमें पार्टनर के साथ संतुष्टि से लेकर रिश्तों को लेकर सहजता तक सभी तरह के सवाल थे। इस स्टडी में सामने आया कि जिन लोगों के पार्टनर हमेशा खुश रहते हैं वे लंबा जीवन जीते हैं। इस स्टडी में भाग लेने वाले कपल्स (Couples) में से जिनकी मृत्यु हुई, उनकी जांच किए जाने पर पता चला कि वे पार्टनर के साथ अपने रिश्ते से संतुष्ट नहीं थे और अपनी लाइफ को लेकर भी संतुष्ट नहीं थे और तो और उनके पार्टनर में भी संतुष्टि की कमी थी।

हालांकि अब इसका असल में क्या कनेक्शन है इसके बारे में तो कुछ कहा नहीं जा सकता है, लेकिन शोधकर्ताओं (researchers) का कहना है कि वे कपल्स जिनकी लाइफ से खुशी और संतुष्टि नहीं होती या खत्म हो जाती है, वे न तो ढंग से खाते हैं और न ही एक्सरसाइज करते हैं। इसकी वजह से उनकी आयु कम हो जाती है। स्टडी में बताया गया है कि अगर आपका पार्टनर डिप्रेशन में है और वह अपनी शाम टीवी देखते और चिप्स खाते हुए गुजारना चाहता है तो मतलब साफ है कि उसकी शाम उसी अंदाज में बीतेगी। मतलब वह कुछ अलग नहीं करना चाहेगा।

यह शोध कई तरह के प्रश्नों को प्रभावित कर सकता है जैसे कि अपना जीवनसाथी चुनते वक्त हमें किन बातों पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए। तो अगर आप भी लंबा जीना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ बिगड़े रिश्तों को ठीक कर लें और उसे खुश रखें ताकि आप दोनों साथ में लंबा जीवन (long life) बिता सकें।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है