- Advertisement -

फोन को चोरी होने से बचाना है तो इन खास बातों का हमेशा रखें ख्याल

0

- Advertisement -

आज के समय में मोबाइल कितनी जरूरी चीज है ये तो सभी जानते हैं। हमारा फोन किसी तिजोरी से कम नहीं जिसमें हम अपनी खास यादें और जरूरी डॉक्यूमेंट संजो कर रखते हैं।सोचिए अगर आपका फोन चोरी हो जाए तब आप क्या करेंगे। फोन गुम होना किसी के लिए टेंशन वाली बात होता है। महंगे मोबाइल के साथ-साथ तमाम फोन नंबर्स और जरूरी डेटा भी आपके हाथ से निकल जाता है। ऐसे में एंटी-थेफ्ट सॉफ्टवेयर और ऐप्स आपके काम आते हैं लेकिन फोन को चोरी होने से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर के साथ-साथ अगर आप कुछ बातों पर ध्यान देंगे तो शायद आपका फोन कभी चोरी न हो। हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप फोन को चोरी होने से बचा सकते हैं ….

भीड़-भाड़ वाली जगह पर हमेशा फोन को हाथ में रखें। अगर फोन बैग में रखना है तो उसे थोड़ा अंदर डालें ताकि कोई भीड़ का फायदा उठा कर फोन न निकाल सके।

फोन में हल्की आवाज पर गाने सुनते रहें। फोन में लीड लगाकर आप उसे अपनी पैंट या जींस की पॉकेट में रख सकते हैं। लीड निकाल कर फोन चोरी करने के चांस बहुत कम होते हैं।

अपने फोन का IMEI नंबर हमेशा कहीं लिखकर रखें। IMEI को जानने के लिए फोन में *#06# लिखने से IMEI नंबर स्क्रीन पर आ जाएगा। इससे फोन चोरी होने पर आप अपने फोन की लोकेशन चेक कर सकते हैं।

कई फोन में मोबाइल ट्रैकिंग की सुविधा होती है। आप चाहें तो मोबाइल ट्रैकर ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसे ऐक्टिवेट करके रखें।

जहां तक संभव हो फोन में सिक्यॉरिटी कोड, फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर सेट करके रखें। इससे फोन चोरी करने वाला इंसान आपका डेटा आसानी से ऐक्सेस नहीं कर पाएगा।

 

- Advertisement -

Leave A Reply