×

अगर आप चाहते हैं फुर्ती से काम करना तो लंच में खाएं दाल-रोटी, चावल खाने से आती है नींद

असंतुलित व भारी भरकम लंच आपके लिए बन सकता है बड़ी मुसीबत

अगर आप चाहते हैं फुर्ती से काम करना तो लंच में खाएं दाल-रोटी, चावल खाने से आती है नींद

- Advertisement -

हमारा खानपान ऐसा है जिसमें लंच काफ़ी भारी होता है, हमारे लंच (Lunch) में हमेशा दाल, रोटी, चावल, सब्जी, अचार, सलाद और रायता आदि शामिल होता है। इतना कुछ खाने के बाद हम बहुत भरा-भरा महसूस करते हैं जिसकी वज़ह अक्सर नींद आने लगती है और लंच करने के बाद तुरंत सो जाना हमारी सेहत (Health) के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता। साथ ही अगर आप ऑफिस जाते हैं पूरा दिन बैठकर अपना काम करते हैं तो भारी लंच आपके और भी परेशानियों की वज़ह बन जाता है। जो आप खाते हैं आपको सही से पच नहीं पाता जिससे पेट में गैस और बदहजमी की परेशानी हो जाती है। असंतुलित व भारी भरकम लंच आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन सकता है। आपको ऐसी समस्या कभी न हो और अगर है भी तो आप इससे निजात पा सकें इसलिए हम आपके लिए लाएं हैं बहुत ही बढ़िया विकल्प …


यह भी पढ़ें: कोरोना काल में खाना है #Street_Food, अब घर पहुंचाएगा Swiggy

 

 

लंच में क्यों खाएं रोटी –

आपने कई बार सुना होगा कि गांवों के लोग भोजन के रूप में दाल और रोटी खाते हैं। ये न सिर्फ उन्हें एनर्जी देता है और शाम तक काम करने के लिए एक्टिव रहने में भी मदद करता है। आप भी अपने लंच में इस देसी डाइट को शामिल कर सकते हैं। इससे आपके खानपान में सुधार होगा व आप फिट और एकदम एक्टिव रहेंगे।

दाल रोटी खाने के फायदे –

1.दाल रोटी से बढ़ाती है इम्यूनिटी – हर रोज एक कप दाल खाने से शरीर में कभी आयरन की कमी दूर होती है। महिलाओं के लिए खासतौर पर ये बेहद जरूरी है। इन सबके अलावा दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है, जो कि शरीर को संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी प्रदान करते हैं। इस तरह ये दाल रोटी आपकी इम्यूनिटी बिल्डअप करने में काफ़ी मदद कर सकता है।

2.सुपाच्य होता है दाल रोटी – दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होती है और रोटी में फाइबर्स। वहीं दाल के तड़के में इस्तेमाल किया गया हींग और जीरा इसे पाचन के लिए बेहतर बनाता है। वहीं रोटी में पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं, जो कि आसानी से पच भी जाता है और इससे गैस और बदहजनी की परेशानी भी नहीं होती है। इस तरह दाल-रोटी खाना पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है।

3.दिल की सेहत के लिए भी है फायदेमंद – दाल बनाने की रेसिपी आप जितना सिंपल रखेंगे, वो उतना कोलेस्ट्रॉल फ्री रहेगा। साथ ही इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। वहीं रोटी के फाइबर्स ब्लड प्रेशर के लिहाज से बेहतर है, तो कुल मिला कर देखा जाए, तो दाल रोटी खाना दिल को स्वस्थ रखता है।

कुल मिला कर देखा जाए तो लंच में दाल रोटी खाना हर तरह से ही फायदेमंद है। ये खनिज, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर्स से युक्त है, जो कि आपको शाम तक भूख का एहसास भी नहीं होने देता और पेट भी हल्का रहता है, जिससे कि आप फुर्ती से काम कर सके। दाल रोटी के सेवन से आप अपने स्वास्थय को भी दरुस्त रख सकते हैं। हर माईने में यह आपके लिए लाभकारी होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है