Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

इग्नू ने शुरू किए 3 नए कोर्स, प्रोफेशनल एनजीओ वालों के लिए लाभकारी

इग्नू ने शुरू किए 3 नए कोर्स, प्रोफेशनल एनजीओ वालों के लिए लाभकारी

- Advertisement -

बिलासपुर। इग्नू ने तीन नए कोर्स शुरू किए हैं। यह कोर्स छात्रों, कर्मचारियों व प्रोफेशनल एनजीओ आदि के लोगों के लिए उपयोगी हैं। जनवरी या फिर जुलाई में अभ्यर्थी इन कोर्सों में दाखिला ले सकते हैं। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रोफेसर सुंदर लाल ठाकुर ने बताया कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी दिल्ली ने अभ्यर्थियों के लिए 3 नए कार्यक्रम लॉन्च किए हैं।
इग्नू ने अभ्यर्थियों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन अर्बन प्लानिंग एंड मास्टर ऑफ आर्ट्स स्टडी सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन वेल्यू एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन अर्बन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में अर्बन प्लानिंग को डेवलपमेंट में विभिन्न नौकरियों और इस क्षेत्र में कार्य कर रहे कर्मचारियों के लिए उपयुक्त है। यह कोर्स 1 वर्ष का है। प्रोफेसर ठाकुर ने बताया कि इसके लिए अभ्यर्थी का किसी भी संकाय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। कोर्स की फीस 3400 है। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में हो सकता है। मास्टर ऑफ आर्ट्स डेवलपमेंट स्टडीज में जो छात्र ग्रेजुएशन के बाद विकासात्मक क्षेत्र के पक्ष में जाना चाहते हैं, इस फैशन में हैं उनके लिए उपयुक्त है।
2 वर्षीय कार्यक्रम में ग्रेजुएट स्तर महिला मंडल ब्लॉक पंचायत रिसर्च संस्थान के कर्मचारियों सदस्य जिले के विकास विभाग के अधिकारी दाखिला ले सकते हैं। कोर्स के लिए 10800 फीस 2 वर्षों के लिए लगेगी। सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन वेल्यू एजुकेशन में 12वीं पास अभ्यर्थी दाखिला ले सकते हैं। कोर्स में अभ्यर्थियों को नैतिक शिक्षा समाज के प्रति जिम्मेदारियों के बारे बताया जाएगा। पॉजिटिव वेल्यूज के बारे में अध्यापकों, प्रोफेशनल छात्रों व अभिभावकों को बताया जाएगा।
हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है