Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

जरा बच के : आपके नमक में हो सकता है Plastic, ऐसे पहचानें असली और नकली

जरा बच के : आपके नमक में हो सकता है Plastic, ऐसे पहचानें असली और नकली

- Advertisement -

आप सभी लोग घर पर पैकेट वाले नमक का ही इस्तेमाल करते होंगे। अगर हां तो आपके लिए एक चौंकाने वाली खबर है। आईआईटी बांबे (IIT Bombay) ने एक रिसर्च में खुलासा किया है कि कई बड़े ब्रांड वाले नमक में प्लास्टिक मिलाकर बेचा जा रहा है। इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि माइक्रोप्लास्टिक के बहुत ही छोटे कण को नमक के साथ मिलाकर बेचा जाता है। पांच मिलीमीटर से भी कम साइज के इन कणों को नमक (Salt) में मिला हुआ देख पाना आपकी आंखों को लगभग असंभव है। इसका मतलब ये हुआ कि आपके नमक में प्लास्टिक होने की संभावना बहुत ज्यादा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

आईआईटी बांबे के सेंटर फॉर इनवायर्नमेंट साइंस एंड इंजीनियरिंग की एक टीम ने कुछ दिनों पहले नमूनों की जांच की थी। इस जांच में एक नमक के पैकेट में माइक्रो-प्लास्टिक के 626 कण पाये गए थे। इन कणों में 63 प्रतिशत कण बहुत ही छोटे टुकड़ों के रूप में मिला था। इसके अलावा 37 प्रतिशत प्लास्टिक के कण फाइबर के रूप में पाए गए थे। रिसर्च की मानें तो हर एक किलो नमक में लगभग 63.76 माइक्रोग्राम माइक्रो-प्लास्टिक के पाए गए।


इस रिसर्च से अनुमान लगाया जा सकता है कि यदि कोई व्यक्ति प्रति दिन पांच ग्राम नमक खाता है तो एक साल में वह 117 माइ्क्रोग्राम नमक का सेवन कर लेता है। ‘ प्रोफेसर्स का कहना है कि यदि साधारण नमक में निष्पंदन तकनीक का इस्तेमाल किया जाए तो 85 प्रतिशत माइक्रो-प्लास्टिक को खत्म किया जा सकता है।

इस खबर को पढ़ कर आप ये सोच रहे होंगे कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके नमक में मिलावट है या नहीं तो इसके लिए हम आपको दो टिप्स तरीके बताते हैं –

  • जांच करने के लिए 1 चम्मच नमक 1 गिलास पानी में मिलाएं। अगर मिलावट होगी तो मिलावटी पदार्थ नीचे बैठ जाएगा और पानी का रंग सफेद हो जाएगा। नमक सही होगा तो पानी में पूरी तरह से मिल जाएगी और नीचे तली में कोई गंदगी भी नहीं बैठेगी।
  • एक चम्‍मच नमक को एक गिलास पानी में डालें। यदि गिलास की तली में सफेद रंग का पाउडर दिखे, तो समझ लें क‍ि इसमें चॉक मिलाया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है