Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

मैक्लोडगंज में अवैध कटान- कागजों तक सिमटी कार्रवाई, फॉरेस्ट गार्ड की भी ट्रांसफर

मैक्लोडगंज में अवैध कटान- कागजों तक सिमटी कार्रवाई, फॉरेस्ट गार्ड की भी ट्रांसफर

- Advertisement -

धर्मशाला। मैक्लोडगंज (McLeodGanj) व आसपास के क्षेत्रों में अवैध कटान (illegal cut tree) और अवैध निर्माण (illegal construction) पूर्ण प्रतिबंध होने के बावजूद रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। अभी तक 20 पेड़ काटे जाने के मामले की कार्रवाई कागजी औपचारिकताओं तक ही पहुंच पाई है और पेड़ काटे जाने का एक और मामला सामने आ गया है। ताजे घटनाक्रम में मैक्लोडगंज के धर्मकोट में त्रिमूर्ति कैफे के नजदीक खसरा नंबर 770 में किसी अज्ञात व्यक्ति ने बान के पेड़ को अवैध रूप से काट दिया है। बता दें कि इससे पूर्व 12 अप्रैल की मध्य रात्रि को मैक्लोडगंज के पेमा थंग गेस्ट हाउस के साथ लगती भूमि पर प्रकाश चंद ने अवैध रूप से 20 पेड़ों को काट दिया था। इस मामले की जांच कर रही नगर निगम (municipal Corporation) की फॉरेस्ट गार्ड उपासना जिसने इस अवैध कटान की रिपोर्ट बनाई थी की भी ट्रांसफर कर दी गई है।

यह भी पढ़ेंः हमीरपुरः पांच किलो चरस सहित दो गिरफ्तार, एक आरोपी गोवा में करता नौकरी

नगर निगम कार्यालय में शुक्रवार को पहुंचे आदेशों में उपासना फॉरेस्ट गॉर्ड (Forest guard) की ट्रांसफर (Transfer) नगरोटा सूरियां डिवीजन में की गई है। जबकि ट्री ऑफिसर चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं। पूर्व में हुए अवैध कटान मामले में प्रकाश चंद ने नगर के ट्री ऑफिसर को दिए बयान में स्वीकार किया है कि उसने अपनी निजी भूमि से बिना अनुमति के पेड़ों का अवैध कटान किया है। लेकिन, इतने दिन बीत जाने के बाद न तो नगर निगम ने उसके खिलाफ कोई कार्रवाई अमल में लाई और न ही पुलिस व वन विभाग ने इस पर शिकंजा कसा है। इसी कारण मैक्लोडगंज क्षेत्र में अभी तक अवैध कटान निरंतर जारी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page….

गौरतलब है कि क्षेत्र के बड़े होटल कारोबारी ने अपनी निजी भूमि से विभिन्न प्रजातियों के 20 पेड़ अवैध रूप से काट दिए थे। रेंज अधिकारी के नेतृत्व में गई टीम ने तत्काल इन पेड़ों की गिनती कर रिपोर्ट वन विभाग के उच्चाधिकारियों सहित नगर निगम धर्मशाला के ट्री ऑफिसर को प्रेषित कर दी थी। लेकिन, किसी भी विभाग ने अभी तक संज्ञान नहीं लिया है। अधिकारियों का कहना है कि उनकी चुनाव ड्यूटी लगी है ऐसे में कार्यालय में बैठने का समय नहीं मिल रहा है। शीघ्र ही अवैध कटान करने वाले आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। ट्री ऑफिसर धर्मशाला नगर निगम नरेश शर्मा का कहना है कि पूर्व में मैक्लोडगंज में हुए अवैध कटान मामले में संबंधित प्रकाश चंद ने अपने दिए बयान में स्वीकार किया है कि उसने बिना अनुमति के पेड़ों का कटान किया है। मैक्लोडगंज में बान का एक और पेड़ अवैध रूप से कटा है के संबंध में फॉरेस्ट गार्ड को मौका पर भेजा है। रिपोर्ट आने के उपरांत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है