Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

स्वां में अवैध खननः कैमरा देख भागे जेसीबी ऑपरेटर और ट्रैक्टर चालक

स्वां में अवैध खननः कैमरा देख भागे जेसीबी ऑपरेटर और ट्रैक्टर चालक

- Advertisement -

ऊना। जिला में खनन माफिया का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया दिन-दिहाड़े ऊना जिला की जीवनधारा कहे जाने वाली स्वां नदी में पीले पंजे से नदी का सीना छलनी कर चांदी कूटने में मशगूल हैं। वहीँ, विभाग है कि सिर्फ कार्रवाई के खोखले दावे ही किए जा रहा है। खनन माफिया के हौंसले इतने बुलंद हैं कि स्वां नदी में नियमों को ताक पर रखकर मशीनों से बड़े-बड़े गड्ढे किए जा रहे हैं, जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। खनन माफिया का पूरा कारनामा कैमरे (Camera) में कैद हो गया, वहीँ कैमरा देख जेसीबी ऑपरेटर मशीन और ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर ट्रॉली को ले भाग खड़े हुए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें… 


बता दें कि खनन माफिया स्वां नदी से मशीनों के जरिये रेत उठाकर सड़कों किनारे बड़े-बड़े डंप लगा रहा है और इन डंपों से टिप्परों में रेत की सप्लाई की जाती है। हिमाचल का ऊना जिला पंजाब (Punjab) का सीमावर्ती जिला है और इसकी सीमाएं करीब बीस जगहों से पंजाब से जुड़ी हुई हैं। इनमें से ज़्यादातर जगहों पर बेहद कम सुरक्षा है, खनन माफिया इसी बात का फायदा रेत उठाने के लिए करते हैं। दिन-रात खनन माफिया नदियों और खड्डों में सक्रिय होता है। जब इस बारे जिला खनन अधिकारी से बात की गई तो उनके पास वो ही रटा रटाया जवाब सुनने को मिला कि विभाग ऐसे मामलों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है।

वहीँ, जिला खनन अधिकारी परमजीत सिंह की माने तो अप्रैल से लेकर अब तक विभाग द्वारा 139 चालान किए गए हैं, जिसमें से 108 चालानों का मौका पर निपटारा करते हुए विभाग ने 9 लाख 14 हजार के करीब जुर्माना वसूल किया है। वहीँ, 2 मामले कोर्ट में तथा 29 मामले विभाग के पास विचाराधीन हैं। खनन अधिकारी की माने तो विभाग द्वारा अब तक 13 जेसीबी मशीनों को भी खनन करते हुए पकड़ा है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है