Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

साहब, स्वां में हो रहा है अवैध खनन , कुछ तो करो

साहब, स्वां में हो रहा है अवैध खनन , कुछ तो करो

- Advertisement -

ऊना। जिला में खनन माफिया (Mining Mafia) के कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। अपने फायदे के लिए दिन दिहाड़े ही ऊना जिला की स्वां नदी और अन्य खड्डों में बड़ी-बड़ी मशीनें लगाकर अवैध खनन किया जा रहा है। स्वां नदी के तटीकरण के लिए सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च किए हैं लेकिन खनन माफिया ने इन तटबंधों (Embankment) के बिल्कुल साथ से रेत उठाकर बड़े-बड़े गड्डे कर दिए हैं, जिससे इन तटबंधों के नुकसान का भी अंदेशा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: पांवटा/फ़तेहपुर में तेज रफ्तार बाइकों का कहर, 4 पहुंचे अस्पताल

खनन माफिया की हरकतों से परेशान लोग कई बार आवाज उठाते है लेकिन उनकी आवाज दबकर रह जाती है। इस बार हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव कांगड़ के बाशिदों ने खनन माफिया के खिलाफ आवाज बुलंद कर दी है। कांगड़ के ग्रामीणों ने दिनों दिन बढ़ रही खनन माफिया की गतिविधियों से परेशान होकर स्थानीय पंचायत को शिकायत  (complaint) सौंपकर इस मामले पर कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई है। स्थानीय लोगों ने कहा कि खनन माफिया द्वारा जहां स्वां नदी में बड़े-बड़े गड्डे कर दिए गए है, जिससे बरसात के दौरान किसी अनहोनी का अंदेशा बना हुआ है।

वहीं गांव के बीचों बीच रेत के बड़े बड़े डंप लगा दिए है, जिससे हर समय दुर्घटना का खतरा बना रहता है। पंचायत प्रधान शशि कुमारी ने बताया कि उनके गांव में खननमाफिया द्वारा स्वां नदी में अवैज्ञानिक(Unscientific)खनन करने की शिकायतें मिल रही थी, जिसे लेकर आज मौका देखा गया है। पंचायत प्रधान ने माना कि स्वां नदी में बहुत बड़े स्तर पर खनन हुआ है। पंचायत प्रधान ने प्रशासन से खनन पर लगाम लगाने की मांग उठाई है।


वहीं क्षेत्र में खनन को लेकर कांग्रेस ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। हरोली ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष विनोद बिट्टू ने कहा कि जयराम सरकार (Jairam sarkar) में प्रशासन खनन गतिविधियों को लेकर आंखें मूंदे बैठा है। खनन विभाग के निरीक्षक के पास वो ही रटा- रटाया जवाब सुनने को मिला कि विभाग मामले में उचित कार्रवाई करेगा। खनन इंस्पेक्टर की माने तो मीडिया के माध्यम से उनके ध्यान में यह मामला आया है। तो सवाल उठना लाजमी है कि क्या विभाग क्षेत्र में जाकर खनन गतिविधियों का जायजा नहीं लेता।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है