Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

बैरियर व धर्मकांटे से रोका जाएगा Border Area में अवैध खनन, सरकार तलाश रही संभावनाएं

बैरियर व धर्मकांटे से रोका जाएगा Border Area में अवैध खनन, सरकार तलाश रही संभावनाएं

- Advertisement -

शिमला। सरकार बॉर्डर एरिया (Border Area) में अवैध खनन को रोकने के लिए बैरियर व धर्मकांटे लगाए जाने की संभावनाएं तलाश रही है। इसके लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है, जिसकी रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद समस्त व्यावहारिकताओं को देखते हुए इस बारे में आगामी कार्रवाई करने के लिए विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आदेशों को वापस लेने के लिए CM Jairam से मिलेंगी क्रशर एसोसिएशन

यह जानकारी उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) के पूछे सवाल के जवाब में दी है। उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में सरकार का स्वां नदी की निगरानी हेतु डिजिटल व ड्रोन कैमरों से मॉनिटरिंग करने का फिलहाल विचार नहीं है। ऐसा प्रयोग पूर्व में वर्ष 2018-19 के दौरान हाईकोर्ट (High Court) के निर्देशानुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में किया जा चुका है, जो कि सफल नहीं हो पाया था।


उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश गौण खनिज (रियायत) और खनिज (अवैध खनन, उसके परिवहन और भंडारण का निवारण) नियम, 2015 में निहित प्रावधानों के अनुसार खनन पट्टाधारकों को खनन पट्टा क्षेत्र का सीमांकन कर बुर्जियां स्थापित करना अनिवार्य होता है। यदि बुर्जियों के बाहर सरकारी या वन क्षेत्र में अवैध खनन पाया जाता है, तो दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाती है। स्वां नदी में किसी भी पट्टाधारक को पोकलेन अथवा जेसीबी (JCB) द्वारा खनन पट्टा क्षेत्र में खनन करने की कोई भी अनुमति प्रदान नहीं की गई है।

यद्यपि मशीनों द्वारा अवैध खनन अथवा ओवर लोडिंग में संलिप्त टिप्पर/डंपरों के विरूद्ध हिमाचल प्रदेश गौण खनिज (रियायत) और खनिज (अवैध खनन, उसके परिवहन और भंडारण का निवारण) नियम, 2015 में निहित प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई अमल में लाई जाती है। इसके अलावा यदि कोई पट्टाधारक बिना अनुमति के नदी-नालों में मशीन द्वारा अवैज्ञानिक एवं अनाधिकृत खनन करता हुआ पाया जाता है तो हिमाचल प्रदेष गौण खनिज (रियायत) और खनिज (अवैध खनन, उसके परिवहन और भंडारण का निवारण) नियम, 2015 के नियम-73 के प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई की जाती है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है