- Advertisement -

अवैध कब्जाधारियों की सूची सार्वजनिक करेगा वन विभाग, कैसे, जानिए

वन विभाग ने तैयार किया वेब पोर्टल

0

- Advertisement -

शिमला। वन भूमि पर हो चुके अवैध कब्जों को सार्वजनिक करने के लिए राज्य वन विभाग ने तैयारी कर ली है। अब वन भूमि पर अवैध कब्जाधारियों की सूची को वेब पर दर्शाने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। ऐसे में अब प्रदेश के किसी भी कोने में वन भूमि पर हो रहे अवैध कब्जे की जानकारी संबंधित नाम व पता सहित वेबसाइट पर मिलेगी।

वन विभाग ने प्रदेश में वन अतिक्रमण एवं बेदखल करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए क्षेत्रीय कर्मचारियों के लिए आसान सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें सार्वजनिक पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण के मामलों की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस सॉफ्टवेयर के बारे वन विभाग के अफसरों को इन दिनों ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

पीसीसीएफ अजय शर्मा ने बताया कि ट्रेनिंग में सर्कल और डिविजन स्तर के अधिकारियों, सहायक अरण्यपालों, वन परिक्षेत्र अधिकारियों और वन रक्षकों को अतिक्रमण के मामलों के डाटा को अपडेट करने संबंधी जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा पिछले वर्षां में सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर तैयार किए हैं, जिनमें ऑनलाइन वृक्ष कटान की अनुमति, ऑनलाइन वृक्ष परागमन अनुमति तथा ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शामिल है। अब रेंज अधिकारियों तक सभी को ऑनलाइन वार्षिक संपत्ति रिटर्न भरने की सुविधा प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को 16 अक्तूबर तक वन विभाग मुख्यालय शिमला में ट्रेनिंग दी जाएगी।

- Advertisement -

Leave A Reply