Covid-19 Update

2, 84, 952
मामले (हिमाचल)
2, 80, 739
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,236,943
मामले (दुनिया)

पाक की सियासी पिच पर इमरान क्लीन बोल्ड, शाहबाज शरीफ संभालेंगे नई पारी

एक महीने से जारी सियासी घमासान थमा, शरीफ और कुरैशी ने भरा नामांकन

पाक की सियासी पिच पर इमरान क्लीन बोल्ड, शाहबाज शरीफ संभालेंगे नई पारी

- Advertisement -

पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में करीब एक महीने से जारी सियासी घमासान फिलहाल थमता नजर आ रहा है। शनिवार की आधी रात को अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग (Voting) में इमरान सरकार गिर गई। कुल 174 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट दिया] जो बहुमत से 2 ज्यादा है। वोटिंग में इमरान (Imran Khan) या उनका कोई समर्थक सांसद शामिल नहीं हुआ।

इमरान खान के सत्ता से बेदखल होते ही विपक्षी पार्टियों ने उनके खिलाफ तीखी बयानबाजी शुरू कर दी है। सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों का संयुक्त मोर्चा बनाने वाले मौलाना फजल उल रहमान (Maulana Fazal ul Rehman) ने इमरान खान को मसखरा बताते हुए सत्ता परिवर्तन के लिए पाकिस्तान को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह पूरी कौम की कामयाबी है।

यह भी पढ़ें: भारत के इन शहरों में एक लाख लोगों को मौत की नींद सुला चुका है वायु प्रदूषण 

विपक्ष की पीएम पसंद बने शाहबाज शरीफ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (Pakistan Muslim League Nawaz) के चीफ शाहबाज शरीफ को विपक्ष ने अगले पीएम उम्मीदवार के रूप में चुना है। इससे पहले विपक्ष की लंबी बैठक चली, जिसके बाद यह तय किया गया कि शाहबाज शरीफ को पीएम उम्मीदवार (PM Candidate) के लिए सबसे आगे किया जाएगा। हालांकि इमरान खान सरकार के गिरने के बाद जो नाम सबसे पहले सामने आ रहा था वह शाहबाज शरीफ का ही था।

पीएम के चुनाव के लिए आज नामांकन पत्र दाखिल किया गया। विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने पीएम कैंडिडेट के तौर पर नामांकन पत्र भरा। इसके तुरंत बाद शहबाज ने विपक्षी नेताओं को धन्यवाद दिया। वहीं, पीटीआई (PTI) की ओर से पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम पद का नामांकन दाखिल किया।

अगले पीएम के लिए कल होगी बैठक

अगले पीएम के लिए 11 अप्रैल यानी कल दोपहर 2 बजे बैठक शुरू होगी। इमरान जिस सीक्रेट लेटर (Secret Letter) का जिक्र कर रहे थेए उसे लेकर अब इस्लामाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस्लामाबाद में सेना तैनात कर दी गई है। देश का कोई भी नेता या अफसर बिना एनओसी के मुल्क नहीं छोड़ सकेगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पूर्व स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी दोनों पर कोर्ट की अवमानना का केस चलेगा।

पाक संसद (Pakistan parliament) की कार्रवाई के दौरान इमरान बनीगाला के घर में ही थे। रात में जनरल बाजवा और आईएसआई चीफ जनरल नदीम अंजुम उनसे मिले। मरियम नवाज ने इमरान पर तंज करते हुए लिखा, पाकिस्तान का बुरा सपना खत्म हुआ। अब पुराने घावों को भरने का वक्त है। पाकिस्तान के इतिहास में इमरान खान ऐसे पहले पीएम है, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) के जरिए हटाया गया है।

यह भी पढ़ें कोरोना वैक्सीन की कीमतें हुई कमः अब 225 रुपये मिलेगी कोविशील्ड व कोवैक्सीन

इमरान के करीबी पर सुबह छापेमारी

इमरान के करीबियों पर छापामारी का दौर भी शुरू हो गया है। पीटीआई का आरोप है कि आज सुबह इमरान खान का सोशल मीडिया (Social Media) देखने वाले अर्सलान खालिद घर छापा मारा गया है। अर्सलान खालिद को इमरान खान का करीबी माना जाता है। सत्ता बदलते ही सबसे पहले उन्हें ही निशाने पर लिया गया।

इस्लामाबाद में सेना तैनातए बिना एनओसी मुल्क छोड़ने पर रोक

विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) ने बड़े भाई नवाज को याद किया और इसे पाकिस्तान के लिए नई सुबह बताया। बिलावल भुट्टो ने मुल्क से कहा कि आप सभी को पुराना पाकिस्तान मुबारक हो। ये इमरान के नए पाकिस्तान के वादे पर करारा तंज था। अब शहबाज शरीफ की अगुवाई में नई सरकार बनेगी। एयरपोर्ट्स को अलर्ट पर रखा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है