शख्स को भारी पड़ गया अधपकी मछली खाना, इल्ली ने Lever में दे दिए अंडे

शख्स को भारी पड़ गया अधपकी मछली खाना, इल्ली ने Lever में दे दिए अंडे

- Advertisement -

एक तरफ कोरोना में लोग खाने-पीने को लेकर डरे हुए हैं वहीं कुछ लोग अभी भी इसमें लापरवाह बरत  रहे हैं। इस वक्त पूरी दुनिया में इस बात पर बहस छिड़ी हुई है कि चीन (China) के वुहान शहर से निकला ये वायरस कब और कैसे खत्म होगा। चीन में खानपान को लेकर भी इसी दौरान बहस छिड़ी रही। इसी बीच एक ऐसा मामला सामने आया है जहां चीन में एक शख्स को आधी पकी मछली खाना महंगा पड़ गया। जानकारी के मुताबिक चीन के हांगझू के रहने वाले 55 साल के शख्स ने आधी पकी हुई मछली की एक डिश खाई थी जिसके बाद से पेट में दर्द, उल्टी, पेचिश, थकान और भूख न लगने जैसे लक्षण लगातार रहने लगे। इन लक्षणों से यह व्यक्ति 4 महीनों से परेशान था और लगातार इलाज करवा रहा था। जब इस बीमारी को डॉक्टर दवाओं के द्वारा नहीं ठीक कर पाए, तो उन्होंने व्यक्ति का स्कैन किया। इस स्कैन में जो दिखा, वो देखकर डॉक्टर्स भी चौंक गए।


यह भी पढ़ें: शख्स को हुई पीठ दर्द की शिकायत, CT scan में दिखाई दीं 3 किडनी

शख्स को क्लोनोरकायसिस (Clonorchisis) नामक एक इंफेक्शन हुआ था, जिसका कारण पैरासाइट (एक प्रकार की इल्ली) होता है, जिसे फ्लैटवॉर्म कहते हैं। ये पैरासाइट वॉर्म उसके अंदर चला गया और फिर इस पैरासिटिक वॉर्म ने इस शख्स के लीवर में अंडे देने शुरू कर दिए। यही धीरे-धीरे लीवर की बाईं ओर एक मवाद से भरी थैली का कारण बन गया। साथ ही डॉक्टरों को कई ट्यूमर भी मिले जो इस थैली के बाहर बढ़ने लगे थे। डॉक्टरों ने बताया कि प्रभावित हिस्सा 19 सेन्टीमीटर लंबा, 18 सेन्टीमीटर चौड़ा और 12 सेन्टीमीटर गहरा था। इस समस्या के साथ ही मवाद के कारण लीवर की दीवारों पर छोटे-छोटे ट्यूमर उभरने लगे थे।

अंत में डॉक्टरों ने ऑपरेशन के जरिए युवक के लीवर में भरा हुआ मवाद निकाला। कुछ समय बाद दोबारा स्कैन करने पर सूजन और ट्यूमर की शिकायत बनी रही तो युवक के लीवर को काटने का फैसला किया गया। शख्स के लीवर के डेड टिशूज में अनगिनत छोटे-छोटे अंडे पाए गए थे। फिलहाल शख्स डॉक्टरों की निगरानी में है। डॉक्टरों का कहना है कि ये बेहद खतरनाक स्थिति थी। इसमें मरीज की जान भी जा सकती थी क्योंकि वे सभी अंडे शख्स के अंदर जाने के बाद उसके लीवर में फूटे थे जो मवाद में तब्दील हो गए थे।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है