Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल के इस जिला में सोमवार-शुक्रवार खुलेंगी Stationery की दुकानें-ये रहेगा समय

कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों की कड़ाई से अनुपालना करनी होगी

हिमाचल के इस जिला में सोमवार-शुक्रवार खुलेंगी Stationery की दुकानें-ये रहेगा समय

- Advertisement -

धर्मशाला। कोरोना कर्फ्यू के चलते प्रदेश भर में दुकानें खोलने को लेकर कई तरह की छूट सरकार ने दी है। इसी बीच जिला कांगड़ा (District Kangra) में कुछ और छूट लोगों को कल से मिलने वाली है। अब जिला में सोमवार और शुक्रवार (Monday and Friday) को पुस्तकों और स्टेशनरी की दुकानें (Stationery Shops) भी खुल सकेंगी। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना कर्फ्यू को 31 मई, 2021 की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया है और इस संबंध में सभी छूट और प्रतिबंध पहले की तरह ही प्रभावी रहेंगे। डीसी ने बताया कि जिला कांगड़ा में 28 मई से सभी पुस्तकों और स्टेशनरी की दुकानों को प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि उन्हें कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों की कड़ाई से अनुपालना करनी होगी।

यह भी पढ़ें: पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का हाल जानने आईजीएमसी पहुंचे CM जयराम ठाकुर

डीसी (DC Rakesh Prajapati) ने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला में प्रवासी और स्थानीय मजदूरों के रोजगार को देखते हुए हार्डवेयर की दुकानों (Hardware Shops) को भी मंगलवार और शुक्रवार को प्रातः 8 से 11 बजे तक खुलने की अमुमति दी गई है ताकि लोग अपने निर्माण कार्य सुगमता के साथ करवा सकें और मजदूर वर्ग का रोजगार भी चलता रहे और उन्हें जिला से प्रवास भी न करना पड़े। डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि यह एक स्थापित तथ्य है कि कोविड-19 पॉजिटिव रोगी से दूसरे व्यक्ति में व्यक्तिगत संपर्क या हवा के माध्यम से बहुत तेज दर से फैलता है और इसलिए इसके प्रसार का मुकाबला करने के लिए व्यक्तिगत संपर्कों को कम करने की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए और बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत व सामाजिक संपर्कों को कम करने के लिए जिला में कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिए गए हैं।


यह भी पढ़ें:  13 महीने में कोरोना से 1484 की गई थी जान, मई के 26 दिन में 1433 ने तोड़ा दम

डीसी ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू (Corona curfew) के दौरान यह देखने में आया कि घर पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों को काफी तनाव का सामना करना पड़ रहा है। इसको देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को पहले ही कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों को केवल 2 घंटे की ऑनलाईन पढ़ाई करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं जबकि छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए चार घंटे की अवधि तय की गई है। उन्होंने कहा कि इससे जहां छोटे बच्चे अपनी पढ़ाई भी कर सकेंगे वहीं घरों पर रहते हुए ही अपनी रूचि अनुसार अन्य गतिविधियों की तरफ भी ध्यान दे सकेंगे। उन्होंने समस्त जिला वासियों से आग्रह किया कि वे बिना वजह घरों से न निकलें तथा बार-बार हाथ धोने और मास्क का प्रयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने कोरोना जागरूकता के लिए पारंपरिक माध्यमों का भी सहारा लिया है और लोक कलाकारों के माध्यम से कोविड जागरूकता का संदेश ग्रामीण स्तर तक पहुंचाया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है