Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

सुबह उठकर करेंगे ये काम तो दिन भर रहेंगे पॉजीटिव

सुबह उठकर करेंगे ये काम तो दिन भर रहेंगे पॉजीटिव

- Advertisement -

हमारा दिन कैसा जाएगा कई बार यह बात इस चीज पर भी निर्भर करती है कि आप सुबह उठते समय क्या काम करते हैं। सो कर उठते समय कई बार हम ऐसे काम कर देते हैं कि हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है। सुबह जब आंख खुले और हमें सकारात्मक ऊर्जा मिले तो सारा दिन भी पॉजीटिव जाता है। हमारे जीवन में ऐसे कई चीजें हैं, जो हमें सकारात्मक ऊर्जा का संकेत देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आपको सुबह उठ कर नहीं करनी चाहिए और आपको क्या-क्या करना चाहिए यह भी बताते हैं …
अक्सर हमें आदत होती है कि सुबह उठते ही हम सबसे पहले आईना देखते हैं, जबकि हमें इससे पूरी तरह बचना चाहिए। वास्तु विज्ञान का मानना है कि जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो हमारे शरीर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है, जिसका सबसे अधिक असर हमारे चेहरे पर होता है। जब हम उठते ही आइना देखते हैं तो वह ऊर्जा आंखों के जरिए एक बार फिर हमारे अंदर प्रवेश कर जाती है इसलिए मुंह धोने के बाद ही आईना देखना चाहिए।
सुबह उठकर अपने ईष्ट देव का चेहरा देखें क्योंकि सुबह सोकर उठने के वक्त हर व्यक्ति के चेहरे पर अलग-अलग भाव होते हैं। ऐसे में जब किसी का चेहरा देखकर हमारे अंदर भी उसकी नकारात्मकता आ सकती है तो इससे बचने के लिए सुबह उठते ही अपने ईष्ट के दर्शन करें ताकि उनका निर्विकार रूप आपको दिनभर के लिए ताजगी और ऊर्जा से भर दे।
हमारे परिवारों में संस्कार के तौर पर हमें एक बात सिखाई जाती है, वह है सुबह उठकर हथेली देखना। इसके पीछे वजह यह है कि धर्मशास्त्रों के अनुसार, हाथ के अग्रिम भाग में माता लक्ष्मी, मध्य में मां सरस्वती और मूल में भगवान विष्णु का वास होता है। सुबह उठते ही पूजाघर तक जाते समय हम कई चीजों को देखेंगे, ऐसे में उठते आंखें अपनी हथेली पर खोलें और अपने भीतर विराजमान ईश्वर का दर्शन करें।
अगर सुबह के समय आपकी आंखें पूजा की घंटी की आवाज या शंख की आवाज के साथ हुई हो तो कहना ही क्या। इसका सीधा-सा अर्थ होता है कि आज के बहुत सारे कष्ट और नकारात्मकता प्रभु ने दूर कर दी है। कहा जाता है कि सुबह उठकर खुद पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें साथ ही घर में घंटी या शंख का नाद करें ताकि मन के साथ ही घर की नकारात्मकता भी दूर हो जाए।
आप सुबह तैयार होकर घर से निकले हैं और रास्ते में आपको झाड़ू लगाता हुआ या कचरा उठाता हुआ सफाई कर्मी दिख जाए तो यह बेहद शुभ लक्षण है। आप उन्हें देखकर मुंह न बनाएं। ज्योतिषशास्त्र में सफाई कर्मी को शनिदेव से संबंधित बताया गया है। ऐसे में आप सुबह-सुबह उसे कुछ दान जरूर दें। इससे आपके दिन की शुरुआत और भी अच्छी होगी और कष्ट कट जाएंगे।
सुबह उठकर भगवान का नाम लेना चाहिए यह हम सभी जानते हैं, लेकिन एक रामचरित मानस के अंश सुंदरकांड में स्वयं भगवान हनुमान का एक कथन है, जिसमें वह कहते हैं कि सुबह उठते ही उनका नाम नहीं लेना चाहिए। तुलसीदासजी हनुमानजी के कथन में लिखते हैं – ‘प्रात: लेइ जो नाम हमारा। तेहि दिन ताहि न मिलै अहारा।।’ अर्थात हनुमानजी वानर जाति से आते हैं, जो एक श्रेष्ठ योनी नहीं है इसलिए सुबह उठकर जो सबसे पहले हमारे वानर रूप का नाम लेता है, उसे समय पर भोजन नहीं मिलता इसलिए कहा जाता है कि सुबह नाश्ता करने के बाद ही हनुमानजी का पूजन करना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है