Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

Nadda की मौजूदगी में Jai Ram ने Himachal के लिए शुरू कीं 6 मुख्य स्वास्थ्य योजनाएं

Nadda की मौजूदगी में Jai Ram ने Himachal के लिए शुरू कीं 6 मुख्य स्वास्थ्य योजनाएं

- Advertisement -

कुल्लू। CM Jai Ram Thakur ने Union health Minister JP Nadda की उपस्थिति में आज कुल्लू के रथ मैदान से प्रदेश के लिए छह महत्वकांक्षी स्वास्थ्य योजनाओं का शुभारंभ किया। इन योजनाओं में डिजिटल नर्व सेंटर, लक्ष्य कार्यक्रम एनीमियामुक्त भारत, ई-अनुपालन कार्यक्रम और सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 100 बिस्तरों की क्षमता वाले मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला भी रखी।

प्रदेश सरकार को इसके लिए भारत सरकार से प्रथम किश्त के रूप में 5 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है। लक्ष्य कार्यक्रम Operation Theatre व Labor Room तथा मां व शिशु से संबंधित अन्य क्षेत्रों में देखभाल की गुणावत्ता में सुधार करने तथा मातृ व नवजात शिशुओं की मृत्यु दर के अनुपात को कम करने की दिशा में पहल है। एनीमियामुक्त भारत माताओं व बच्चों को एनीमियामुक्त करने की दिशा में उठाया गया एक पग है। सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना मोबाइल ऐप सार्वभौमिक स्वास्थ्य छत्र के लक्ष्य को प्राप्त करने की पहल है। ई-अनुपालन देश में क्षय रोग पर नजर रखने और क्षय रोग का शत-प्रतिशत उपचार सुनिश्चित करने का एक प्रयास है। राज्य के लिए डिजिटल नर्व सेंटर टाटा न्यास के सहयोग से रोगियों को विश्व स्तरीय उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों चिकित्साओं से जोड़ने के लिए आरंभ किया गया है।

Jai Ram बोले, PM Narendra Modi का ‘स्वस्थ भारत’ का सपना होगा पूरा

CM Jai Ram Thakur ने कहा कि इन सभी केन्द्रीय योजनाओं से न केवल प्रदेश के लोगों को गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी, बल्कि PM Narendra Modi ‘स्वस्थ भारत’ का सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब इससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। CM Jai Ram Thakur ने कहा कि राज्य सरकार नए दृष्टिकोण व उत्साह के साथ कार्य कर रही है और 100 दिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान निर्धारित समय के भीतर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए बजट में अनेक नई पहल की है। CM ने कहा कि पूर्व सरकार डेढ़ वर्ष पूर्व केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में असफल रही। सीएम ने इस अवसर पर ग्राम स्वराज दिवस के लाभार्थियों को एलईडी बल्ब भी वितरण किए। इसके उपरांत सीएम ने ग्राम पंचायत भल्याणी, भूमतीर तथा ब्राहमण के लिए 14.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना तथा फट्टी, पीज, खराहाल, बल, बरहार तथा खरियार गांव के लिए 16.71 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखीं।

Nadda बोले, ग्राम स्वराज अभियान रस्म नहीं, ग्रामीण भारत को सुदृढ़ करने का प्रयास

Union health Minister JP Nadda ने इस अवसर पर कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान केवल रस्म ही नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की ग्रामीण भारत को सुदृढ़ करने का गंभीर प्रयास है। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज देश भर में 14 अप्रैल से 15 मई 2018 तक मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक घर में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए उज्ज्वला योजना आरम्भ की गई है।

Health and Family Welfare Minister Vipin Singh Parmar ने Union health Minister JP Nadda का प्रदेश के लिए कुल्लू से छह स्वास्थ्य योजनाओं को आरंभ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री का प्रदेश के लिए 175 करोड़ रुपये की योजनाएं आरम्भ करने के लिए धन्यवाद किया। Transport & Forests Minister Govind Singh Thakur ने कहा कि PM Narendra Modi के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने भरोस दिलाया है कि विकास कार्य धन की कमी के करण प्रभावित नहीं होंगे। सांसद रामस्वरूप ने उनके संसदीय क्षेत्र में पधारने पर सभी गणमान्य नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सीएम तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के बीच बेहतर समन्वय से प्रदेश केंद्रीय योजनाओं से आवश्य ही लाभान्वित होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है