Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

विदेश में लॉन्ग ड्राइव की है इच्छा, इन देशों में Indian Driving License दिखाकर चला सकते हैं गाड़ी

विदेश में लॉन्ग ड्राइव की है इच्छा, इन देशों में Indian Driving License दिखाकर चला सकते हैं गाड़ी

- Advertisement -

नई दिल्ली। घूमने का शौक काफी लोगों को होता है। कई लोगों का सपना भी होता है कि एक बार अकेले या फिर अपने पार्टनर के साथ घूमने जाएं। आपने फिल्मों की तरह ये सपना भी देखा होगा कि पार्टनर को बाइक या गाड़ी में बिठाकर लॉन्ग ड्राइव पर ले जाएं और उस पल को जी भर कर एंजॉय करें। लेकिन आप ये जरूर सोचते होंगे कि दूसरे देश में आप कैसे ड्राइविंग कर सकते हैं। हम आपकी ये इच्छा भी पूरा किए देते हैं आपको एक अच्छी खबर बताकर। आपने जो सपना देखा है वो पूरा हो सकता है। दुनिया के कुछ देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) वैध है यानी आप अपने लाइसेंस पर वहां की सैर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- साल 2021 में सौरमंडल में दिखाई देंगे ये अद्भुत नजारे, रहें तैयार

 


आप लोग घूमने के लिए इन देशों में जा सकते हैं जहां पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस मान्य होगा। विदेश में ड्राइव करने से आपको एक अलग ही अनुभव हासिल होगा और आप अपनी ट्रिप (Foreign Trip) को बेहतर तरीके से एंजॉय भी कर सकेंगे। अगर आपको अंग्रेजी भाषा (English Language) की अच्छी समझ है और ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) का पालन करने से नहीं कतराते तो विदेश में खुद कार चलाना बहुत आसान है। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे देशों के बारे में, जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपनी ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं।

 

स्विट्जरलैंड– इस देश में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार चला सकते हैं। स्विट्जरलैंड (Switzerland) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता एक साल तक है। 1 साल की वैधता पूरी होने के बाद आरटीओ की अनुमति लेनी होगी तभी आप कार चला सकेंगे।

इंग्लैंड- भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लैंड (England) में भी एक साल तक वैध है। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्कॉटलैंड (Scotland) और वेल्स (Wales) में गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि, आपको स्थानीय ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ेगा।

जर्मनी- जर्मनी (Germany) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव करना बहुत आसान है। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव का मजा ले सकते हैं। इसकी वैधता पहले दिन से लेकर 6 महीने तक रहती है। वैधता के बाद आपको स्थानीय आरटीओ ऑफिस में संपर्क करना पड़ेगा।

नॉर्वे- नॉर्वे (Norway) में भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप तीन महीने तक बेफिक्र होकर ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इंग्लिश की जानकारी होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए आप वहां के स्थानीय आरटीओ से संपर्क कर सकते हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है