Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

डाइट में शामिल करेंगे ये चीजें तो सनबर्न से भी खराब नहीं कर होगा आपका निखार

डाइट में शामिल करेंगे ये चीजें तो सनबर्न से भी खराब नहीं कर होगा आपका निखार

- Advertisement -

नई दिल्ली। गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी सनबर्न (Sun Burn) की होती है जिससे हमारी त्वचा (Skin) पर गहरा असर पड़ता है। सनबर्न से बचने के लिए आप अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा कुछ चीजें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करेंगी तो आपका निखार कम नहीं होगा। कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप इन गर्मियों में भी अपनी स्किन का ख्याल रख कर उसे खूबसूरत बना पाएंगे।

यह भी पढ़ें- क्सरसाइज के लिए जिम जाने का नहीं टाइम तो घर पर ही बनाएं होम जिम, जानिए कैसे


गर्मियों में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है। स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं। इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है।


इन चीजों को करें डाइट में शामिल

ब्लूबेरीज- सभी फलों के मुकाबले ब्लूबेरजी में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants ) पाए जाते हैं। ब्लूबेरीज के सेवन से स्किन ना केवल लंबे समय तक जवां और कोमल रहती है, बल्कि याददाश्त भी तेज होती है। अपनी डाइट में ब्लूबेरीज जरूर शामिल करें, इससे स्किन हेल्दी रहने के साथ सेहत भी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में भी रह सकते हैं फिट, बोरिंग लाइफस्टाइल में करें कुछ चेंज

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है। इसके सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन (Production) सही मात्रा में होता है। इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता। बता दें, स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है।

मछली- स्किन में ग्लो लाने के लिए डाइट में मछली (Fish) का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बनती है और स्किन डैमेज होने से बच जाती है।

यह भी पढ़ें- ये ‘होम मेड’ प्रोटीन शेक्स बनाएंगे 1 महीने में फैट से फिट

गाजर- गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से कील-मुंहासों (Pimples) की समस्या दूर होती है। साथ ही स्किन में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है, जिससे नई स्किन बनने में मदद मिलती है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है