Expand

अलर्ट: इतने से अधिक का कैश लेन-देन करने पर लगेगा जुर्माना, जानें

परिवारवालों संग लेन-देन पर रोक नहीं

अलर्ट: इतने से अधिक का कैश लेन-देन करने पर लगेगा जुर्माना, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए आयकर विभाग ने कैश लेन-देन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक़ 20 हजार से अधिक का कैश लेन-देन करने पर लोगों को जुर्माना देना पड़ेगा। बताया गया की अब 20 हजार रुपए से अधिक कैश यानि नकदी के लेन-देन करने पर उतने ही पैसे का जुर्माना लगेगा।

इस तरह तय होगा की कितना लगना है जुर्माना

नए आयकर कानून के तहत अगर आप 50 हजार का कैश लेन-देन करते हैं तो आप पर 50 हजार रूपए का फाइन लगेगा। यह प्रावधान आयकर कानून के सेक्शन 269 SS और 269 T के तहत किया गया है। इतना ही नहीं, इस नए कानून का उल्लंघन करने पर आयकर विभाग पूछताछ कर सख्त कार्रवाई भी करेगा।आयकर विभाग के नए कानून के मुताबिक़, कैश पेमेंट से किसी भी तरह का लोन / कर्ज, बल्कि किसी भी प्रकार का एडवांस और डिपॉजिट देना भी शामिल है। हालांकि 20 हजार रुपए से कम रकम अगर कोई लेता है या देता है तो उसपर कोई कार्रवाई नहीं होगी।हालांकि आप अपने परिवारवालों के साथ 20 हजार रुपए से अधिक में भी कैश का लेन देन कर सकते हैं। इसमें मां-बाप, पति-पत्नी और भाई-बहन जैसे संबंध शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है