Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

Income Tax Department की चेतावनी: गलत Income Tax Return भरा तो होगी कार्रवाई

Income Tax Department की चेतावनी: गलत Income Tax Return भरा तो होगी कार्रवाई

- Advertisement -

Income Tax Department : नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष की शुरुआत में आप सबने Income Tax Return (ITR) भरने की तैयारी भी शुरू कर दी होगी। अगर ऐसा है तो इस बार आप थोड़ी सावधानी से Income Tax Return दाखिल करें। Income tax department ने वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत Income Tax Return दाखिल करने के प्रति आगाह किया है। Income Tax Department ने वेतनभोगी वर्ग के करदाताओं को चेतावनी दी है कि अगर ITR में उन्होंने आमदनी को कम करके दिखाया या छूट को बढ़ाकर दिखाया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई करने की जिम्मेदारी उनके नियोक्ता पर होगी।

विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उनके नियोक्ताओं को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा। विभाग ने ऐसे करदाताओं को अपनी ITR में आय कम बताने या कटौती को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने जैसे हथकंडे अपनाने के प्रति आगाह किया है। विभाग के बेंगलुरू स्थित केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र सीपीसी ने इस बारे में करदाताओं को परामर्श भी जारी किया है।

आयकर विभाग का कहना है कि वैसे तो तमाम ITR की पड़ताल बैंगलुरु स्थित सेट्रल प्रोसेसिंग सेंटर यानी सीपीसी में होती है और वहां पर कोई मानवीय दखल नहीं होता, लेकिन जोखिम वाले रिटर्न की पहले विभाग खुद ही पड़ताल करेगा, उसके बाद उसे सीपीसी भेजा जाएगा। विभाग का साफ तौर पर कहना है कि उनके पास जोखिम को पहचानने के लिए मजबूत व्यवस्था मौजूद है और इसके जरिए ऐसे तमाम ITR की जांच की जा सकती है जिसमें गड़बड़ी की आशंका है। यदि विभाग को किसी भी तरह की धोखाधड़ी का पता चलता है तो करदाता के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है, साथ ही अगर कोई रिफंड बनता है तो ऐसे करदाताओं को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है