Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

केंद्र का बड़ा फैसला: श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के लिए दान देने पर मिलेगी Income Tax में छूट

केंद्र का बड़ा फैसला: श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के लिए दान देने पर मिलेगी Income Tax में छूट

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) को दान(डोनेशन) देने वालों को इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट देने का फैसला किया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के लिए दान देने पर इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80जी के तहत वित्त वर्ष 2020-21 से छूट मिलेगी। शुक्रवार को वित्त मंत्रालय की ओर से इससे जुड़ा गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया। केंद्र सरकार ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को ऐतिहासिक महत्व के स्थान व सार्वजनिक पूजा के प्रसिद्ध स्थान के रूप में अधिसूचित किया है। सरकार ने फरवरी में मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाया था।

यह भी पढ़ें: बढ़ गया है कर्ज का बोझ, मुक्ति दिलाएगा “ऋणहर्ता गणपति स्तोत्र”

राम जन्मभूमि ट्रस्ट का खाता खुलने के बाद आधिकारिक तौर पर 2 अप्रैल को इस बारे में जानकारी दी गई। इस खाते में 9 अप्रैल तक 5 करोड़ से ज्यादा रकम जमा हो चुकी थी। दान करने वालों में सबसे ज्यादा वो लोग थे, जो एक रुपए से लेकर 11 हजार तक की रकम खाते में डाल रहे हैं। बता दें कि धारा 80 जी के तहत सभी धार्मिक ट्रस्टों को छूट नहीं दी जाती है। चेन्नई में अरुलमिगु कपालेश्वर थिरुकोइल, अरियाकुडी श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर और सज्जनगढ़, महाराष्ट्र में श्री राम और रामदास स्वामी समाधि मंदिर और रामदास स्वामी मठ ऐसे हैं जिन्हें धारा 80 जी के तहत छूट मिली है।


गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या भूमि विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 67 एकड़ जमीन हिंदू पक्ष को सौंप दी थी। जबकि सरकार को मस्जिद निर्माण के लिए मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही किसी महत्वपूर्ण स्थान पर 5 एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने केंद्र सरकार को 3 महीने के अंदर मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट गठित करने का भी आदेश दिया था। इसके बाद सरकार ने 8 फरवरी को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है