Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

हमीरपुरः स्क्रब टाइफस के मामलों में बढ़ोतरी, मलेरिया की भी दस्तक

हमीरपुरः स्क्रब टाइफस के मामलों में बढ़ोतरी, मलेरिया की भी दस्तक

- Advertisement -

हमीरपुर। स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिन से ही स्क्रब टाइफस के हमीरपुर (Hamirpur) जिला में 42 मामले सामने आए हैं, तो मलेरिया ने पांव पसारते हुए 12 मरीजों को जकड़ लिया है। जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। बरसात के मौसम में पनप रही बीमारियों के चलते ही स्वास्थ्य विभाग भी सकते में आ गया है और पूरी तरह से सक्रिय होकर स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) से निपटने के लिए तैयार हो गया है। हालांकि उपचाराधीन मामलों को निपटाया जा चुका है और किसी भी मरीज को जानी नुकसान नहीं हुआ है। फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें :- हिमाचल में स्क्रब टाइफस की दस्तक, मंडी के मरीज का टेस्ट पॉजिटिव

 


बता दें कि स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) पिस्सू के काटने से फैलता है और खासकर बरसात के दिनों में झाड़ियों और घास में पिस्सू जमा हो जाते हैं, जोकि लोगों को काटते हैं। इसके बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग इस काम के लिए आशा वर्करों को भी लोगों के घरों में जाकर जागरूक करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इस तरह बरसात के दिनों में मलेरिया, डेंगू और स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के कारण हमीरपुर के लोगों में दशहत बनी हुई है।

सीएमओ (CMO) डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि अभी तक जिला भर में 42 स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के मामले सामने आए है और फिल हाल स्वास्थ्य विभाग भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक कर रहा है, ताकि बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में पिस्सू के काटने पर स्क्रब टाइफस होता है और इसके बचाव के लिए पूरे शरीर ढकना चाहिए और पैरों में जूते पहनकर और चश्मा लगाकर ही खेतों में काम करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मलेरिया से भी हमीरपुर में एक दर्जन केस सामने आए हैं, जिसका उपचार हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है