×

हॉट ऑयल मैनीक्योर से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

हॉट ऑयल मैनीक्योर से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

- Advertisement -

भागदौड़ भरे जीवन में कई बार हम अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। किसी समारोह या शादी में जाना हो तो फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की याद आती है। यह सही है कि अगर महिलाएं अपने लिए समय निकाले तो बेहतर होगा। थोड़ा वक़्त निकाल कर अपनी बॉडी को पैंपर करना हमेशा अच्छा होता है। स्पा और सैलून में ढेरों तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और मसाज उपलब्ध हैं लेकिन उसके बावजूद हम खुद से भी अपनी बॉडी को राहत दे सकते हैं। आज हम आप को बता रहे हैं हाथों की ट्रीटमेंट के लिए हॉट ऑयल मैनीक्योर …


काम करते रहने से हाथ रूखे व बेजान से दिखने लगते हैं। हॉट ऑयल मैनीक्योर हाथों और नाखूनों को पैंपर करने का सबसे सुकूनभरा तरीका है। रोज़ाना के काम में हमारे हाथों पर प्रभाव सबसे ज़्यादा पड़ता है और इसके बचाव के लिए हम कुछ भी स्पेशल नहीं करते हैं। इस ट्रीटमेंट में अलग अलग ऑयल की मदद से नाखूनों और हाथों को पोषण दिया जाता है। इसके अलावा भी इससे कई सारे लाभ मिलते हैं। बहुत ही काम सामान के साथ हॉट ऑयल मैनीक्योर घर पर किया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें: अंडा खाने के हैं शौकीन तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां; सेहत बनने के बजाय हो जाएगा नुकसान

 

हॉट ऑयल मैनीक्योर के लाभ ये नाखूनों को बूढ़ा होने से रोकता है, नाख़ून के पीलेपन को दूर करता है। नाख़ून साफ़ करने के साथ साथ उन्हें एक्सफोलिएट करता है। क्यूटिकल्स के टेक्सचर को ठीक करता है। नाख़ून के आसपास छिली त्वचा को ठीक करता है। इसके लिए ½ कप बादाम तेल ½ कप सूरजमुखी का तेल ½ कप ऑलिव ऑयल 2 चम्मच टी ट्री ऑयल 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल / 1 विटामिन ई कैप्सूल (जो भी आसानी से उपलब्ध हो) लें।

एक बाउल में बादाम और सूरजमुखी का तेल डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें विटामिन ई ऑयल या फिर कैप्सूल को खोल कर उसके अंदर की सामग्री इस मिश्रण में डाल दें। अब इसे अच्छे से मिलाकर एक बढ़िया मिश्रण तैयार कर लें। इसे 30 सेकेंड के लिए गर्म करें और इसका तापमान इतना गर्म रखें जिसमें आप आसानी से अपना हाथ डूबा सकें।

सबसे पहले अपने हाथ और नाखूनों को अच्छे से धोएं और इसके लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। हाथ तौलिये या टिश्यू से सूखा लें। अपना हाथ ऑयल के मिश्रण वाले बर्तन में डालें और अपने हाथ को तब तक उसमें डूबा कर रखें जब तक तेल पूरी तरह से ठंडा ना हो जाए। अब बाउल में से हाथ बाहर निकाल कर उंगलियों, नाखूनों और पूरे हाथ को मसाज करें। आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आप उंगलियों की टिप से लेकर उसके एड्ज, नाख़ून, क्यूटिकल्स, हथेली, हाथ के पीछे और कलाई पर भी मालिश करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करें और हाथों की त्वचा को ऑयल सोखने का समय दें। ठंडे पानी से हाथ धोएं और मुलायम तौलिये से पानी पोंछ लें। अब मॉइशचराइज़र हाथों पर लगाकर छोड़ दें। हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हॉट ऑयल मैनीक्योर ज़रूर ट्राई करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है