Covid-19 Update

1,47,298
मामले (हिमाचल)
1,08,239
मरीज ठीक हुए
2098
मौत
23,703,665
मामले (भारत)
161,117,824
मामले (दुनिया)
×

आजादी के जश्न में डूबा हिमाचल, जगह-जगह फहराया तिरंगा

आजादी के जश्न में डूबा हिमाचल, जगह-जगह फहराया तिरंगा

- Advertisement -

अभी अभी टीम। प्रदेश भर में 71 वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर जगह-जगह राष्ट्रध्वज फहराया गया और मार्च पास्ट की सलामी ली।राजधानी शिमला में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। एडीसी शिमला राकेश प्रजापति ने ऐतिहासिक रिज मैदान पर राष्ट्र ध्वज फहराया। उन्होंने इस मौके पर देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वाले उन वीर सपूतों को याद किया।


बुटेल ने स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों को किया स्मरण 

मंडी। जिला स्तरीय 71वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मंडी के ऐतिहासिक सेरी मंच पर सादगी पूर्ण माहौल के साथ मनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष बीबीएल बुटेल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर बीबीएल बुटेल ने परेड का निरीक्षण किया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनससी, एनएसएस, स्काउट एंड गाईड की टुकडि़यों की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने गांधी चौक पर स्थापित गांधी प्रतिमा पर माल्यापर्ण करके राष्ट्रपिता को नमन किया।


 सुजान सिंह पठानिया ने किया शहीदों को याद 

ऊना। स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि एवं ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने प्रदेशवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी तथा देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया।

परिवहन मंत्री ने ली मार्चपास्ट की सलामी 

नाहन।  सिरमौर के जिला मुख्यालय  में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री जीएस बाली ने की । उन्होंने पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी एनएसएस टुकड़ियों के भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली इस मौके पर स्वंतन्त्रता दिवस की बधाई देते हुए जीएस बाली ने कहा की स्वतंत्रता दिलाने में हिमाचल प्रदेश के वीरों का भी विशेष योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि देश में चाहे किसी भी तरह का आंदोलन प्रदेश के भीतर हुआ हो उसमें हिमाचल के रणबांकुरों ने अहम भूमिका निभाई है।

ढालपुर में ग्रामीण विकास मंत्री ने याद किए सेनानी

कुल्लू। ढालपुर मैदान में ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री अनिल शर्मा ने ध्जारोहण किया और भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली। इस भव्य परेड में प्रदेश पुलिस के अलावा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस और स्काउट्स एंड गाइड्स की टुकड़ियों ने भाग लिया। अनिल शर्मा ने सर्वप्रथम स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के उपरांत समस्त जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

सुधीर शर्मा ने किया शहीदों को  नमन

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्कॉऊटस एवं गाईडस और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली सुधीर शर्मा ने इस पावन अवसर पर देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया। इससे पूर्व सुधीर शर्मा ने शहीद स्मारक में माल्यापर्ण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सोलन में प्रकाश चौधरी ने  फहराया तिरंगा 

सोलन। स्वाधीतना की 71वीं सालगिरह का जश्न सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में मनाया गया, जहां 11 बजे आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने तिरंगा लहराकर जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारंभ किया। हौसलों की मिसाल देते देशभक्ति की सुंदर धुन पर ‘ष्सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा’  पुलिस व होमगार्ड  की टुकड़ियों, एनसीसी, एनएसएस एवं स्काऊटस के छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत परेड का नजरा देखते ही बन रहा था।

मुकेश अग्रिहोत्री ने ध्वजारोहण कर ली मार्च पास्ट की सलामी

हमीरपुर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल के मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजिक कार्यक्रम में  उद्योग,श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। परेड में पुलिस होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड की टुकडिय़ों ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर पुरस्कृत भी किया गया।

शाहपुर में  पठानिया ने किया ध्वजारोहण

शाहपुर। 71वां स्वतन्त्रता दिवस शाहपुर के लिए ऐतिहासिक रहा। पहली बार शाहपुर में अपमण्डल स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस आयोजित किया, जिसमें वन निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया ने ध्वजारोहण किया। उपमण्डलीय स्तर पर स्वतन्त्रता दिवस का आयोजन क्षेत्र के लोगों में न केवल एक ख़ुशी भरा रहा अपितु  प्रथम बार उपमंडल स्तर पर स्वतन्त्रता दिवस पर ध्वज फहराने का श्रेय भी केवल सिंह पठानिया को गया, जो भविष्य के लिए एक इतिहास बन गया।

जगत सिंह नेगी ने रिकांगपिओ में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

रिकांगपिओ। किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में 71वां स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधान सभा जगत सिंह नेगी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल, हिमाचल प्रदेश पुलिस, गृह रक्षकों की पुरूष व महिला टुकडियों, एनसीसी व स्थानीय स्कूलों के बच्चों की सलामी ली गई । इस अवसर पर श्री जगत सिहं नेगी  ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर सभी लोगो को बधाई दी।

कर्नल धनी राम शांडिल ने आजादी के वीरों को किया नमन 

बिलासपुर। सामाजिक न्याय मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल ने ध्वजारोहण कर बिलासपुर में स्वतन्त्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया और पुलिस बल, होमगार्ड एएनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाईड तथा स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत भव्यमार्च पास्ट की सलामी ली उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी देश भक्तों को नमन करतें हैं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए कड़ा संघर्ष किया और बड़ी कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि इस छोटे से पहाड़ी प्रदेश के वीर सपूतों ने भी स्वाधीनता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है