Expand

इंडियन कमांडोज ने PoK में घुसकर मारे 38 आतंकी

इंडियन कमांडोज ने PoK में घुसकर मारे 38 आतंकी

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत ने पहली बार सीमा पार जाकर पीओके में देर रात सर्जिकल स्ट्राइक की है। डायरेक्टर जनरन ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस (डीजीएमओ) का कहना है कि इस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकियों को भारी नुकसान हुआ है। सूत्रों के अनुसार इस ऑपरेशन में 38 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इस ऑपरेशन को देर रात 12.30 बजे शुरू किया गया और सुबह 4.30 बजे हुआ। पाकिस्तान के खिलाफ की गई इस कड़ी कार्रवाई की जानकारी देते हुए डीजीएमओ रणवीर सिंह ने कहा कि भारत ने बीती रात पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की। इस कार्रवाई को सेना के स्पेशल कमांडोज ने अंजाम दिया, जो बिना किसी नुकसान के वापस लौट आए।

इस बीच सरकार ने आज शाम को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सेना जल्द ही इस ऑपरेशन का वीडियो भी जारी कर सकती है। इसी बीच सूचना है कि सरकार ने आज वाघा सीमा पर होने वाली बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी रद्द कर दी है। लोगों को सीमा पर न जाने की हिदायत दी गई है। वहीं, सेना के पूर्व डीजीएमओ विनोद भाटिया का कहना है कि यह पाकिस्तान को साफ चेतावनी है कि यदि वह भारत में आतंक भड़काने का कोई काम करता है तो उसका अंजाम भुगतने कि लिए तैयार रहे।

loc2पार्रिकर और डोभाल कर रहे थे ऑपरेशन की निगरानी
इस पूरे ऑपरेशन की निगरानी रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, एनएसए अजीत डोभाल और डीजीएमओ ने की। स्पेशल कमांजोज दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर से ऑपरेशन के लिए पहुंचे और उन्हें कवर देने के लिए भारतीय वायुसेना के विमान पूरी तरह तैयार थे। ऑपरेशन पर निगरानी रखने के लिए पर्रिकर और डोभाल ने कोस्टगार्ड के साथ रखा गया डिनर भी रद्द कर दिया था।

रक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले के मुताबिक उड़ी और नौगांव के बीच सीमा पार जाकर इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया जिसमें आतंकियों के सात ठिकाने तबाह हो गए। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री को भी इस सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दे दी गई है। कश्मीर, राजस्थान और गुजरात में BSF अलर्ट पर कल हुई इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्य- गुजरात, राजस्थान और कश्मीर पर बीएसएफ को हाईअलर्ट पर रख दिया है।

डीजीएमओ की तरफ से कहा गया कि कि भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान को बड़ा नुकसान पहुंचा है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सर्जिकल स्ट्राइक की निंदा की है और कहा कि उसकी शांति की चाह को कमजोरी ना समझा जाए। उन्होंने कहा कि हम अपनी आत्मरक्षा के लिए तैयार हैं। जबकि पाकिस्तानी सेना ऐसे किसी भी ऑपरेशन पर हमले से इन्कार कर रही है।

loc3पाकिस्तान को दिया कड़ा संदेश
भारतीय सेना के इस कदम ने पाकिस्तान को संदेश दे दिया गया है कि वो अपनी हरकतों से बाज आएं, नहीं तो भारत पाकिस्तान में घुसकर भी कार्रवाई करेगा। उन्होंने पाकिस्तान को सख्त हिदायत दी कि पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देना बंद करे, जैसा कि पाकिस्तान ने 2004 में वादा किया था।

 

https://youtu.be/pCM6wWYlfpA

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है