Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

कुलदीप यादव: मुझे तो पता नहीं था जो गेंदबाजी मैं करता हूं उसे चाइनामैन कहते हैं

कुलदीप यादव: मुझे तो पता नहीं था जो गेंदबाजी मैं करता हूं उसे चाइनामैन कहते हैं

- Advertisement -

  • शेन वार्न के टिप्स से उन्हीं के देश के खिलाड़ियों को छकाया
  • लंच के बाद रणनीति के तहत की गेंदबाजी उसी से मिली ऑस्ट्रेलियाई पारी समेटने में मदद

India Australia test match : धर्मशाला। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में सबको अचंभित करते हुए टीम में जगह बनाने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव का कहना है कि जब उन्होंने गेंदबाजी शुरू की थी तो उन्हें भी पता नहीं था कि इसे चाइनामैन कहते हैं। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कुलदीप यादव ने बड़ी ही सादगी से सभी सवालों का जवाब दिया। कुलदीप ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न ने उन्हें कुछ टिप्स दिए थे और उन्ही टिप्स पर काम करते हुए उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को आउट भी किया। यादव ने कहा कि शेन वार्न उनके रोल मॉडल हैं और वह एक बार फिर से जल्द ही वार्न से मिलने वाले हैं।


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ को गेंदबाजी करने किसी भी गेंदबाज को कठिन होता है के सवाल पर यादव ने कहा कि उन्होंने पहली बार स्मिथ को गेंदबाजी की इसलिए उन्हें कोई कठिनाई नहीं हो रही थी। कुछ ओवरों में रन अधिक लुटाने के सवाल पर कुलदीप ने कहा कि उनकी नजर में स्पिनर वही होता है जो रन तो लुटाए पर विकेट भी चटकाए। आज के खेल में भी ऐसा ही हुआ जब भी उन्होंने रन लुटाए तभी उन्हें विकेट भी मिला। यादव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट हमेशा ही यादगार होता है और भावुक होना लाजिमी है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनकी गेंदबाजी समझ नहीं आने के सवाल पर यादव का कहना था कि वह भी नहीं चाहते थे की उनकी गेंदबाजी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को समझ में आए।


मौहल झीड़ी विहाल में तेजधार हथियार से व्यक्ति का Murder

मैं उनको परेशान कर सका यह मेरे लिए बहुत सकारात्मक रहा। अपने पहले ही मैच में 4 विकेट हासिल करने वाले कुलदीप यादव ने कहा कि लंच के दौरान हमने जो रणनीति बनाई थी उसी पर काम किया और उसका बेहतर परिणाम रहा। हमने लंच के बाद अगले सेशन में 80 से ज्यादा रन नहीं देने की योजना बनाई थी और वह सफल हुई। हालांकि इस रणनीति में ज्यादा विकेट हासिल करने बारे कोई रणनीति नहीं थी, लेकिन जब रन कम जाएं, तो विकेट मिलना स्वभाविक है और ऐसा ही हुआ। हमने दूसरे सत्र में 70 रन दिए और 5 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। यादव ने कहा कि सभी टीम सदस्य और कोच अनिल कुंबले उनका मनोबल हमेशा से बढ़ाते आए हैं। आज विराट कोहली नहीं खेल रहे थे, लेकिन बाहर रहकर भी उन्होंने मेरी खूब हौसला अफजाई की। जब आपकी टीम का रेगुलर कप्तान मैच न भी खेल रहा हो और लगातार आपका मनोबल बढ़ा रहा हो तो कोई भी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देगा। कोहली और अन्य सभी सीनियर खिलाड़ी बार-बार मुझे गेम प्लान की याद दिला रहे थे, जिसके चलते मैं यह प्रदर्शन कर सका।

300 रनों पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी
धर्मशाला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 88.3 ओवरों में 300 रनों पर सिमट गई। हालांकि जिस तरह से वार्नर और कप्तान स्मिथ ने जिस तरह से मंच प्रदान किया था अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उसका पूरा लाभ नहीं उठा सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 111 रन बनाए। स्मिथ के आउट होने के बाद विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने पारी को संभाला। वेड ने 112 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस सीरीज में वेड का यह पहला अर्धशतक था।

अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे कुलदीप यादव की चाइनामैन स्पिन को ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज समझ ही नहीं सके। कुलदीप ने वार्नर, हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल और पैट्रिक कम्मिन्स का विकेट हासिल किया। अनुभवी स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को एक एक विकेट मिला। 88 ओवर बाद नई गेंद ली गई और भुवनेश्वर कुमार ने जोश हेजलवुड का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया। भुवनेश्वर को एक ही सफलता मिली।  ऑस्ट्रलियन पारी की समाप्ति के बाद शुरू हुई भारतीय पारी में एक ओवर का ही खेल हो सका। इस एक ओवर में भारत ने कोई रन नहीं बनाया और न ही कोई विकेट खोया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है