Expand

बॉक्सिंग डे टेस्ट पर भारत का कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से दी मात

चार मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे

बॉक्सिंग डे टेस्ट पर भारत का कब्जा, ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से दी मात

- Advertisement -

नई दिल्ली। मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहें बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर सीरीज में बढ़त बना ली है। भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता है। आखिरी बार भारत को 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में जीत मिली थी। मौजूदा दौरे पर यह भारत की दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने एडिलेड टेस्ट 31 रनों से जीता था। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को सातवीं जीत हासिल हुई।

यह भी पढ़ें: एडिलेड टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया

भारत के सीरीज हारने की संभावना हुई खत्म

इस जीत के साथ ही भारत अब सीरीज में 2-1 से आगे तो हो ही गया है और इसके अलावा अब उसकी सीरीज हार की संभावनाएं भी खत्म हो गई हैं। क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया अगला मैच जीत भी जाता है तो सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म होगी। इस मैच को जीतने के साथ भारतीय टीम ने 150वां टेस्ट मैच जीता है। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पांचवीं टीम है। भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ‘मैन ऑफ द मैच’ के पुरस्कार से नवाजा गया।

कोहली ने तोड़ा गांगुली का रिकार्ड

एक कप्तान के रूप में विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली ने कप्तान के तौर पर विदेशी सरजमीं पर 11 टेस्ट मैच जीत लिए हैं। मैच के पांचवें दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ दो विकेट की जरूरत थी लेकिन बारिश ने शुरुआत से ही मैच में खलल डालना शुरू कर दिया। भारत ने मैच शुरू होने के कुछ देर बाद ही कमिंस (63) को चलता कर दिया।

यह भी पढ़ें: ICC ODI Rankings में भारत दूसरे नंबर पर पहुंचा, 2013 के बाद पहली बार England नंबर वन

अंतिम विकेट ईशांत ने लेकर लगाई जीत पर मुहर

इसके बाद ईशांत ने लियोन को आउट करने में ज्यादा देर नहीं लगाई और टीम ने इतिहास रच दिया।​ भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे। पैट कमिंस (63) और नाथन लियोन (7) नाबाद थे। इसके बाद, पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

बुमराह ने तोड़ी कमिंस और लियोन की जोड़ी

दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन लियोन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया। कमिंस ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए। उन्होंने 114 गेंदों में खेली गईं अपनी 63 रनों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

बुमराह को चुना का मैन ऑफ द मैच

इसके बाद, 10वें विकेट के लिए नाथन लियोन का साथ देने उतरे जोश हेजलवुड (0) को ईशांत शर्मा ने एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया। ईशांत ने नाथन लियोन को 261 के स्कोर पर आउट करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त कर दी और भारत ने 137 रनों से जीत हासिल की। लियोन विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले। मेलबर्न में कुल 9 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ‘मैन ऑफ द मैच’ बने।

सिडनी में खेला जाएगा आखिरी मैच

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट गंवाकर 443 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके बाद मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 रनों पर समेट दी। भारत ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी 106 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का लक्ष्य दिया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 3 से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है